राजस्थान मौसम अपडेट: 15 अप्रैल को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 3 दिन चलेगी आंधियां, जानें कहां-कहां होगा असर

राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan weather update: प्रदेश में आगामी 15 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western disturbance active) होगा. मौसम विभाग के मुताबिक इसका असर तीन दिन तक रहेगा. इस दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में तेज स्पीड से आंधियां चलेगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western disturbance active) होने जा रहा है. इसके चलते दो दिन बाद 15 अप्रेल से प्रदेश का मौसम बदलेगा (Weather change). मौसम विभाग ने इसके कारण राज्य के कई हिस्सों में मेघगर्जन और आंधी (Storm) के आसार जताये हैं. मौसम में बदलाव होने से प्रदेश में भीषण गर्मी से एक बार फिर से राहत मिलने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 15 अप्रेल से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके कारण से प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम बदलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस बदलाव का असर 17 अप्रेल तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में नजर आएगा. मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

राज्य के ये हिस्से होंगे प्रभावित

मौसम विभाग के अनुसार 15 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर जिले में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है. इन जिलों में अचानक 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं.
16 अप्रेल का इन जिलों में रहेगा असर

मौसम विभाग के अनुसार 16 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में नजर आ सकता है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि 16 अप्रेल को अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर और पाली जिले में मेघगर्जन के साथ आंधी चल सकती है.

17 अप्रेल को भी रहेगा इसका असर



मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर 17 अप्रेल को भी रह सकता है. 17 अप्रेल को पूर्वी राजस्थान में अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और करौली में मौसम बदलने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज