अपना शहर चुनें

States

Weather Update: राजस्थान में सर्दी ने फिर पकड़ा जोर, 15 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी

सर्दी के कारण लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)
सर्दी के कारण लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में सर्दी ने फिर जोर पकड़ लिया है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी करते हुये 15 जिलोंं में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में मौसम (Weather) ने एक बार फिर पलटा खाया है. पिछले दिनों कम हुई सर्दी (Winter) ने एक बार फिर से जोर पकड़ लिया है. मौसम विभाग ने 15 जिलों में शीत लहर चलने की चेतावनी देते हुये ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है. इस चेतावनी के मुताबिक अगले 3 दिन तक सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा छाये रहने का दौर जारी है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, भरतपुर, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, उदयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर में शीतलहर चलने की संभावना है. इन इलाकों में शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट आयेगी. इससे सर्दी फिर जोर पकड़ेगी.

सर्द हवाओं से कांप उठे लोग
राजधानी जयपुर में मंगलवार को दिन में चटख धूप निकली, लेकिन शाम होते-होते सर्दी के तेवर तीखे हो गये. इससे लोगों को जल्द ही घरों की राह पकड़नी पड़ी. वहीं शेखावाटी इलाके के सीकर, चूरू और झुंझुनूं में भी सर्दी ने अपने पुराने तेवर दिखाये, जिसके कारण लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा. सर्दी के कारण शाम को जल्दी ही सड़कें सूनी हो गई. सर्द हवाओं के कारण लोग कांप उठे.
मकर संक्रांति के बाद सर्दी के तेवर नरम पड़ते हैं


हालांकि माना जाता है कि मकर संक्रांति के बाद सर्दी के तेवर नरम पड़ जाते हैं, लेकिन गत बरसों की तरह इस बार भी सर्दी जनवरी के अंतिम सप्ताह में एक बार फिर पुराने तेवरों के साथ लौटी है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये इस माह सर्दी कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. शीतलहर के चलते हवायें नस्तर से चुभो रही हैं. इसके कारण लोग पूरी तरह से गर्म कपड़ों में लिपटे हुये नजर आ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज