• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Weather Update: जयपुर में 69 MM बारिश, कारें बहकर नालों में गिरी, तापमान गिरा

Rajasthan Weather Update: जयपुर में 69 MM बारिश, कारें बहकर नालों में गिरी, तापमान गिरा

जयपुर में बारिश के कारण बहकर नाले में गिरी कारें.

जयपुर में बारिश के कारण बहकर नाले में गिरी कारें.

Rain in Rajasthan: राजस्थान में रविवार को हुई बारिश से प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी (Scorching heat) से काफी राहत मिल गई. इस दौरान राजधानी जयपुर में करीब 3 इंच पानी बरसा. नाले जाम होने से सड़कों पर जलभराव हो गया.

  • Share this:
    जयपुर. लंबे समय से मानसून (Monsoon) की बेरुखी झेल रहे राजस्थान में रविवार को जयपुर (Jaipur) समेत कई जगह इन्द्रदेव मेहरबान हुये. इस दौरान जयपुर में जमकर बारिश हुई. जयपुर में 69.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. बारिश के कारण कई जगह सड़के नदियां (Rivers) बन गईं और कारें नालों में गिर गईं. बारिश के इस दौरान आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने के कारण प्रदेशभर में 22 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गये. बारिश के बाद तापमापी पारा लुढ़क गया और मौसम में ठंडक घुल गई. मानसून की पहली बारिश में नगर निगम की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई.

    जयपुर में रविवार शाम को मौसम में बदलाव आया. बादल छाने के साथ ही करीब सवा छह बजे बारिश का दौर शुरू हो गया. कुछ ही देर में बारिश ने स्पीड पकड़ ली. शहर के भीतरी इलाके समेत लगभग पूरे शहर में बारिश हुई. मानसून पूर्व नालों की सफाई समेत अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के नगर निगम के दावों की पहली बारिश में ही पोल खुल गई. नाले जाम होने से सड़कों पर पानी एकत्र हो गया, जिससे सड़कों पर खड़ी कार बहने लग गई. इस दौरान कई जगह सड़कें घंस गईं. इससे सड़कों किनारे खड़ी कारें उनमें धंस गईं. जयपुर के अलावा कोटा, भरतपुर, जैसलमेर और करौली समेत कई जिलों में बारिश से होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

    जयपुर में हुई सर्वाधिक बारिश
    मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी जयपुर में 69.1 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा अजमेर में 12, बूंदी में 26.5, बाड़मेर में 5, बीकानेर में 4.5, श्रीगंगानगर में 2, अलवर में 1, कोटा में 0.7 और सवाई माधोपुर में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. बारिश के बाद इन इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. मौसम में ठंडक घुल जाने से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को काफी राहत मिली है. देर रात तक कई जगह बारिश का दौर चल रहा था. उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान में मानसून ने समय पहले ही दस्तक दे दी थी, लेकिन उसके बावजूद प्रदेश बारिश को तरसता रहा. अब बारिश हो जाने से किसानों के चेहरों पर थोड़ी मुस्कान आई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज