Rajasthan weather updates: आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan weather updates: आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
बारिश की झड़ी से कई ज़िलों में सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया है (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: गत दो-तीन दिनों से राजस्थान में मानसून सक्रिय है. इसके आगामी तीन-चार दिनों तक और सक्रिय बने रहने की संभावना है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.

  • Share this:
सौरभ गृहस्थी

जयपुर. राजस्थान में अगले 4-5 दिन तक मानसून सक्रिय (Monsoon active) रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. पूर्वी राजस्थान के भरतपुर समेत जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश (Heavy rain) तो एक-दो स्थानों पर बहुत तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 13-14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के आसपास अनुकूल भौगोलिक परिस्थितियों होंगी, जिसके प्रभाव से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी.

प्रदेश में मानसून की सक्रियता के चलते झमाझम बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को भी प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, भरतपुर, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, कोटा, बूंदी और राजसमंद में भारी बारीश हो सकती है. जबकी कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश के आसार हैं.



Rajasthan: BSP से कांग्रेस में शामिल हुए 6 MLAs के मामले में HC-SC में आज होगी अहम सुनवाई
23 जिलों में बारिश की संभावना है
मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 23 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में मध्यम से तेज मेघगर्जन और बारिश के आसार हैं.

Ajmer: 3 सितंबर से होंगी RBSE की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा, आज जारी होगा टाइम टेबल

सोमवार को मेहरबान रहा मानसून
मानसून की जोरदार सक्रियता के कारण सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला. राजधानी जयपुर में दोपहर बाद हुई मूसलाधार बारिश ने शहर को अस्त व्यस्त करके रख दिया. शहर की सभी सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो गया जिसके कारण वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वहीं प्रदेश के भरतपुर और चूरू जिले में भी जमकर बारिश हुई. बारिश से तापमान में गिरावट होने के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज