Rajasthan weather update: फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 10 जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan weather update: फिर तेज हुई मॉनसून की गतिविधियां, 10 जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी
कुछ एक स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान (Rajasthan) में मॉनसून की गतिविधियों के फिर से तेज होने के बाद मौसम विभाग (Weather department) ने आज प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिये ऑरेज और येलो अलर्ट (Orage and yellow alert) जारी कर भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना जताई है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियां (Monsoon activities) एक बार फिर से तेज हो गई हैं. मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) के आसार जताये हैं. मौसम विभाग ने इसके लिये 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है. वहीं दो जिलों के येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज अन्य इलाकों के साथ पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) में भी बारिश होने की संभावनायें जताई गई हैं.

मौसम विभाग के अनुसार सभी मौसमी परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण प्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून की गतिविधियों में तेजी आयेगी. इसके कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इनमें से कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. इसलिए एक दर्जन जिलों के लिये ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

प्रतापगढ़: गधे और सांप की अनूठी लड़ाई, एक दूसरे से बचने के चक्कर में दोनों मारे गये, Video Viral



इन 10 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार आज अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, राजसमंद और टोंक जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं. इनमें से कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. ऑरेंज अलर्ट के तहत 64 मिलीमीटर से 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिले में बारिश की चेतावनी देते हुए वहां के लिये येलो अलर्ट जारी किया है.

सिस्टम एक्टिव होने से सक्रिय हुआ मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ और उससे सटे मध्यप्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून की ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में है. इसके चलते प्रदेश में 31 अगस्त तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

Rajasthan: पूर्व PCC चीफ सचिन पायलट बोले, सभी मापदंड कमेटी के माध्यम से तय होंगे

जयपुर में शुक्रवार को मौसम बना रहा सामान्य
कई दिनों से लगातार हल्की और मध्यम बारिश के दौर में चल रही राजधानी जयपुर में शुक्रवार को मौसम सामान्य बना रहा. दिन में धूप खिली. हालांकि बीच-बीच में काले बादलों की आवाजाही लगी रही, लेकिन वे बरसे नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज