Rajasthan Weather Update: मानसून की विदाई का वक्त आया नजदीक, 28 सितंबर से वापसी की शुरुआत

मॉनसून की विदाई से पहले ही राजस्थान में गत करीब एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है.
मॉनसून की विदाई से पहले ही राजस्थान में गत करीब एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है.

Rajasthan weather update: प्रदेश से मानसून विदा (Monsoon) होने वाला है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आगामी 28 सितंबर से इसकी विदाई की फेवरेबल कंडीशन बन रही है.

  • Share this:
जयपुर. आखिरकार राजस्थान से दक्षिण पश्चिम मानसून (South West monsoon) की विदाई का वक्त आ गया है. 28 सितंबर से राजस्थान के पश्चिमी भू-भाग से इसकी शुरुआत होगी और उसके अगले तीन चार दिनों में मानसून पूरे प्रदेश से विदा हो जाएगा. प्रदेश में 24 जून को एंट्री लेने वाले मानसून का इस बार प्रदर्शन सामान्य रहा है. जुलाई में कम बारिश दर्ज की गई, लेकिन अगस्त और सितंबर महीने में हुई बारिश ने उसकी पूरी भरपाई कर दी.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 28 सितंबर से मानसून की पश्चिमी राजस्थान से विदाई को लेकर फेवरेबल कंडीशन बन रही है. 28 सितंबर से उत्तरी भारत के कई इलाकों में शुष्क मौसम होने लगेगा. भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया की राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर संभाग से इसकी शुरुआत होगी.

Rajasthan: गहलोत सरकार ने बिजली पेनल्टी को लेकर किसानों को दी बड़ी राहत



अगले कुछ दिन हो सकती है हल्की बूंदाबंदी
मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर संभाग में 26 सितंबर को आसमान में आंशिक बादल छाने के साथ गंगानगर और हनुमानगढ़ में एक दो स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं उदयपुर संभाग में भी अगले एक दो दिन में हल्की बारिश के आसार हैं.

Rajasthan: 10 अक्टूबर के बाद कभी भी घोषित हो सकते हैं जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव

गत करीब एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है
मॉनसून की विदाई से पहले ही राजस्थान में गत करीब एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है. इसके कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. पूरा प्रदेश फिलहाल गर्मी की चपेट में है. पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में पिछले दिनों तापमान 41 डिग्री तक जा चुका है. गर्म हवाओं के थेपेड़ों ने लोगों की परेशानियां बढ़ा रखी है. सुबह होने के साथ ही तेज धूप परेशान करने लगती है. वहीं दोपहर में तापमान में जबर्दस्त बढ़ोतरी हो जाती है. शाम तक लू के थपेड़े लगते रहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज