• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान में मेघ मल्हार: आज भी भारी बारिश की चेतावनी, 3 जिलों में रेड और 9 के लिए ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में मेघ मल्हार: आज भी भारी बारिश की चेतावनी, 3 जिलों में रेड और 9 के लिए ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में भारी बारिश से जगह-जगह झरने बह रहे हैं.

राजस्थान में भारी बारिश से जगह-जगह झरने बह रहे हैं.

Rajasthan weather update: राजस्थान में गत तीन-चार दिन से हो रही भारी बारिश (Heavy rain) हो रही है. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान में मानसून (Monsoon) की मेहरबानी से मेघ मल्हार जारी है. प्रदेशभर में झमाझम बारिश (Rain) का दौर चल रहा है. इस सीजन में पहली बार औसत से ज्यादा बारिश हुई है. सावन के दूसरे सोमवार को राज्य के विभिन्न इलाकों में जमकर बारिश हुई. मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग (Weather department) ने मंगलवार के लिए भी 3 जिलों में रेड और 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Red and orange alert) जारी किया है. राजस्थान के कुछ इलाकों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. राजधानी जयपुर में सोमवार को सुबह से ही बारिश का दौर जारी रहा. सुबह और शाम को जोरदार बारिश हुई.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी यूपी और उसके आसपास के लगने वाले मध्य प्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र का प्रभाव राज्य में आगामी 36-48 घंटों तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने संभावना है.

इन 3 जिलों में रेड और 9 में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को बारां, सवाई माधोपुर और कोटा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा प्रदेश के 9 जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, जयपुर, अलवर, करौली, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिले में भारी बारिश हो सकती है.

पहली बार सामान्य से ज्यादा बारिश
मानसून के राजस्थान पहुंचने के करीब 40 दिनों बाद प्रदेश में बारिश ने औसत के आंकड़े को छुआ है. 1 जून से लेकर 2 अगस्त तक प्रदेश में 214 मिलीमीटर बारिश सामान्य तौर पर होती है. पिछले 2-4 दिनों से हो रही झमाझम बारिश के बाद इस सीजन में प्रदेश में अब तक 216 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है.

4 अगस्त से बारिश के कम होने का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 4 और 5 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने की संभावना है. हालांकि, अधिकांश स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहने और कहीं-कहीं भारी तथा बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी रहेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज