Rajasthan Weather Update: 4 जिलों में लू और 10 में धूलभरी आंधियां चलने की चेतावनी

मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Updates: राजस्थान में आज भी धूलभरी आंधियों (Dust storms) का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के कई इलाकों में 30 से 40 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवायें चलेंगी. वहीं चार जिलों में लू (Lu) की चेतावनी दी गई है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में गर्मी की दस्तक के साथ ही मौसम (Weather) की चाल बिगड़ गई है. मंगलवार को प्रदेश में दिनभर चली धूलभरी आंधियों (Dust storms) के बाद बुधवार को भी यह सिलसिला जारी रह सकता है. वहीं चार जिलों में लू (Lu) चलने के आसार भी हैं. मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के करीब 10 जिलों में धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर और धौलपुर जिले समेत इन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं चल सकती हैं. इन हवाओं की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक रह सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों में लू चलने के आसार जताये हैं. मौसम विभाग ने इन चार जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार कोटा जिले में कहीं कहीं लू चल सकती है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर जिले में भी लू चलने की संभावना है.

Youtube Video


एक सिस्टम बनने से बदला मौसम
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान तथा आसपास के क्षेत्र में स्ट्रॉग प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स विकसित होने की वजह से मंगलवार को प्रदेश में दिनभर तेज धूलभरी आंधियां चली थी. आगामी दो दिनों तक राज्य के कुछ भागों में फिर से 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवायें चलने की संभावना है. लगातार चल ही धूलभरी आंधियों के कारण कई इलाकों में तापमापी पारे में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. कई इलाकों में 2 से 3 डिग्री तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी जयपुर में भी मंगलवार को दिनभर आंधी का दौर देखने को मिल. जयपुर में मंगलवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चली थी. एक समय में अधिकतम 57 किमी प्रति घंटा से भी हवाएं चली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज