राजस्थान में बदला मौसम: बारां और कोटा में बारिश, जयपुर में छायी काली घटायें

जयपुर में बारिश तो हुई नहीं है, लेकिन ठंडी हवाओं ने गर्मी की तपिश को जरुर कम कर दिया है.

जयपुर में बारिश तो हुई नहीं है, लेकिन ठंडी हवाओं ने गर्मी की तपिश को जरुर कम कर दिया है.

Rajasthan weather update: पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई इलाकों में आज मौसम में फिर से तब्दीली आई है. इससे कोटा संभाग में कोटा मुख्यालय और बारां जिले में जहां बारिश हुई है वहीं राजधानी जयपुर में बारिश के आसार बन रहे हैं.

  • Share this:

जयपुर. गत तीन चार दिन से गर्मी की मार झेल रहे राजस्थान के कई इलाकों में आज मौसम ने फिर पलटा (Weather change) खाया है. कोटा संभाग के बारां जिले में जहां सुबह बारिश (Rain) ने तापमापी पारे को गिरा दिया. वहीं दोपहर में कोटा मुख्यालय पर भी हल्की बूंदाबांदी हुई. राजधानी जयपुर में भी दोपहर में बादल छा गये और ठंडी बयार बहनी शुरू हो गई.

कोटा संभाग के बारां में जिले में तड़के मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया था. उसके बाद बारिश का दौर शुरू हो गया था. सुबह तक बिजली की गर्जना के साथ रुक रुककर बारिश का दौर चलता रहा. अलसुबह शुरू हुई बारिश से तापमापी पारा गिर गया और मौसम ठंडा हो गया. दोपहर में कोटा मुख्यालय समेत जिले के अन्य इलाकों में मौसम ने अंगड़ाई ली. कोटा में तेज हवा के बाद हुई हल्की बारिश से तापमान में ठंडक घुल गई. इससे वहां भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

जयपुर में ठंडी बयार ने कम की गर्मी की तपीश

कोटा के साथ ही राजधानी जयपुर में दोपहर में मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया. काले बादल छा जाने से सूरज उनकी ओट में छिप गया. कुछ ही देर में ठंडी बयार बहने लगी और बारिश के आसार बन गये. हालांकि अभी तक जयपुर में बारिश हुई नहीं है, लेकिन ठंडी हवाओं ने गर्मी की तपिश को जरुर कम कर दिया है.
एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हो रहे हैं

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लगातार बार-बार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में तब्दीली हो रही है. इसके कारण रविवार को भी प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के ऊपर साइक्लोनिक सिस्टम बना हुआ है. 11 मई से 13 मई तक इसका असर ज्यादा रहेगा. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावष्टि की संभावनायें बनी हुई हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज