Rajasthan Weather Update: कल से बदल सकता है मौसम का मिजाज, कई जिलों में मेघगर्जन और आंधी के आसार

राजस्थान में फिलहाल मौसम का मिजाज गर्म चल रहा है. इसमें कल से राहत की कुछ संभावनायें हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान में फिलहाल मौसम का मिजाज गर्म चल रहा है. इसमें कल से राहत की कुछ संभावनायें हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Western disturbance will be active in Rajasthan from tomorrow: गर्मी की तपिश में तप रहे राजस्थान को गुरुवार से गर्मी में कुछ राहत मिल सकती है. इसकी वजह है पश्चिमी विक्षोभ.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान वासियों को गुरुवार से गर्मी (Heat) से कुछ राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग (Weather Department) ने 15 अप्रैल को प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन और आंधी चलने के आसार जताए हैं. इसके कारण अधिकांश जिलों के तापमान में गिरावट (Temperature drop) आ सकती है. फिलहाल प्रदेश में मौसम का मिजाज गर्म चल रहा है.

मौसम विभाग ने अनुसार, 15 अप्रैल से प्रदेश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इस सिस्टम का असर अगले एक-दो दिन तक नजर आ सकता है. मार्च के महीने में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान पर अंकुश लगा हुआ था, लेकिन अप्रेल के महीने में एक भी बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होने के कारण अधिकांश जिलों के तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है. अब प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती हैं हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव हो सकते हैं. इस दौरान कुछ जिलों में मेघगर्जन, धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने 17 अप्रैल तक इसका असर रहने की संभावना जताई है. गुरुवार को चार जिलों में इसका असर दिखाई देगा. इनमें बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. इन जिलों में हवा की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की भी रह सकती है.
शु्क्रवार और शनिवार को भी रहेगा असर

पश्चिमी विक्षोभ का असर शुक्रवार और शनिवार को भी रहेगा. इसके कारण शुक्रवार को अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर और पाली जिले में मेघगर्जन के साथ आंधियां चल सकती हैं. वहीं, शनिवार को अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और करौली में मौसम बदलने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज