राजस्थान में बदला मौसम: चूरू में रेतीले तूफान ने जनजीवन किया अस्त-व्यस्त, दोपहर में हुई शाम

चूरू में आया रेतीला तूफान. इसने पूरे चूरू शहर को अपनी आगोश में ले लिया.

Weather changed in Rajasthan: राजस्थान के कई इलाकों में आज दोपहर में मौसम में अचानक बदलाव आया. इस दौरान चूरू में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आये रेतीले तूफान ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया.

  • Share this:
जयपुर/चूरू. राजस्थान के कई इलाकों में आज मौसम ने दोपहर में जोरदार अंगड़ाई ( Weather changed) ली. पश्चिमी राजस्थान के चूरू और जैसलमेर समेत विभिन्न जिलों में आये तेज धूलभरे अंधड़ (Sandy storm) ने कई इलाकों में जनजीवन को अस्त-व्यस्त करके रख दिया. इस दौरान चूरू में 40 किलोमीटर प्रति घंट की रफ्तार से आये रेतीले तूफान के कारण शहर में अंधेरा सा छा गया. वहीं जैसलमेर में इस तूफान के कारण फ्लाइट लैंड नहीं कर पाई. मौसम में आये बदलाव के कारण तापमापी पारा गिर गया. इससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है.

चूरू में दोपहर में आये रेतीले तूफान के कारण भरी दोपहर में शाम हो गयी. यहां दोपहर करीब 12 बजे 40 किलामीटर प्रति घंटे की स्पीड से तूफान आया. उत्तरी-पश्चिमी दिशा से अचानक रेत का विशालकाय गुब्बार उठा और उसने देखते ही देखते पूरे शहर को अपनी आगोश में ले लिया. अचानक आयी आंधी के कारण लोग संभल ही नहीं पाये. तेज हवाओं के साथ आयी काळी-पीळी आंधी ने दोपहरी में शाम कर दी.

सुबह 11 बजे तक तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया था
इसके कारण वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलानी पड़ी. यहां गुरुवार को सुबह की शुरुआत 30.6 डिग्री तापमान के साथ हुई थी. 11 बजे तक तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया. लेकिन इस बढ़ती गर्मी के बीच अचानक उत्तरी पश्चिमी दिशा से रेत का गुब्बार उठा और तेज हवाओं के साथ रेतीली आंधी शुरू हो गयी. मौसम विभाग ने अचानक हुए मौसम के बदलाव का कारण पश्चिमी विक्षोभ को बताया है. चूरू में बुधवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री दर्ज किया गया था.

जयपुर में भी बदला मौसम
चूरू के अलावा श्रीगंगानगर और भरतपुर में मौसम ने अंगड़ाई ली है. राजधानी जयपुर में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. यहां बादल छा जाने से धूप गायब हो गई है. ठंडी हवाओं की बयार बहने से लोगों को गर्मी काफी राहत मिली है.