• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • JAIPUR WEATHER UPDATES SCORCHING HEAT IN MARUDHARA TEMPERTURE REACHED 45 46 DEGREES RJSR

राजस्थान मौसम अपडेट: आसमान से बरसने लगी आग, 45-46 डिग्री तक पहुंचा तापमान

मौसम विभाग ने अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में आज भी दोपहर के बाद थंडरस्टॉर्म के साथ कहीं अचानक तेज हवाएं और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Scorching heat in Rajasthan: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तापमान 45-46 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग (Weather department) ने आगामी 2-3 दिनों में लू चलने की चेतावनी दी है.

  • Share this:
जयपुर. टाउते तूफान के गुजर जाने के बाद राजस्थान एक बार फिर भीषण गर्मी (Scorching heat) की चपेट में आ गया है. प्रदेश के कई इलाके सूरज की तपिश से तपने लगे हैं. भीषण लू (Lu) का दौर शुरू हो चुका है. आसमान से आग बरसने लगी है. कई इलाकों में तापमान 45-46 डिग्री तक पहुंचने लग गया है. दिन तो दिन रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में तापमान बढ़ोतरी के आसार जताए हैं. टाउते तूफान के कारण राजस्थान के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई थी. उसके कारण तापमान गिर गया था, लेकिन अब पारा फिर से ऊपर जाने लगा है.

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में तापमान में जोरदार बढ़ोतरी हुई है. खासकर पश्चिमी राजस्थान के पाली, श्रीगंगानगर, बीकानेर और जोधपुर के फलौदी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर दर्ज किया गया है. सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 30 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बीकानेर, जोधपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में दोपहर बाद थंडरस्टॉर्म आयेगा.

पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की चेतावनी
मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिन बीकानेर, जोधपुर, चूरू, नागौर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और हीट वेव (लू) चलने का पूर्वानुमान जताया है. राज्य के शेष सभी जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं.

कुछ जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में शुक्रवार दोपहर बाद थंडरस्टॉर्म के साथ कहीं-कहीं अचानक तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 मई से 1 जून के दौरान तेज हवाएं चलेंगी. इनकी गति 40 से 50 किलामीटर रहने के साथ ही कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है.
Published by:Sandeep Rathore
First published: