• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • JAIPUR WEATHER UPDATES TAUKTAE CYCLONE WILL ENTER IN JAIPUR DIVISION NEXT FEW HOURS RJSR

राजस्थान: अगले कुछ घंटों में जयपुर संभाग में प्रवेश करेगा टाउते तूफान, भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें पूरी डिटेल

अब यह तूफान उत्तर पूर्व राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में बारिश होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Tauktae cyclone updates: आज सुबह 5.30 बजे राजस्थान में प्रवेश कर चुका टाउते तूफान अब अगले कुछ घंटों में जयपुर संभाग (Jaipur Division) में प्रवेश करेगा. इसके असर के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में आज सुबह डिप्रेशन के साथ प्रवेश कर चुके टाउते तूफान (Tauktae cyclone) अगले कुछ घंटों में जयपुर संभाग में प्रवेश करेगा. इसके कारण जयपुर संभाग (Jaipur Division) के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं. कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. वहीं टाउते के प्रदेश में दस्तक देने से पहले ही प्रदेश का लगभग हर कोना बारिश से भीग चुका है. इस दौरान सबसे ज्यादा 233 मिलीमीटर बारिश डूंगरपुर के वेजा में दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक टाउते तूफान ने बुधवार को सुबह 5.30 प्रदेश में प्रवेश किया था. इसका केन्द्र उदयपुर से 60 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम रहा. अगले 12 घंटों में यह लॉ प्रेशर में तब्दील हो जाएगा. अब यह तूफान उत्तर पूर्व राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में बारिश होगी. मौसम विभाग ने इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. टाउते तूफान के कारण राजसमंद के नाथद्वारा के आमेट क्षेत्र में भी 100 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

प्रदेशभर में रुक-रुककर जारी है बारिश का दौर
इस बीच राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश का दौर चल रहा है. इससे मौसम जबर्दस्त ठंडा बना हुआ है. टाउते तूफान के कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आये तेज अंधड़ ने खासा नुकसान भी किया है. कई जगह पेड़ और बिजली के पोल उखड़ गये. इससे बिजली आपूर्ति काफी प्रभावित हुई है. कई जगह पेड़ गिरने से रास्ते भी अवरुद्ध हो गये हैं. उन्हें रेस्क्यू की टीमें दुरुस्त करने में जुटी है. तूफान के प्रभाव को देखते हुये प्रदेशभर में सरकारी मशीनरी पूरी तरह से अलर्ट है. वह प्रदेश के सभी इलाकों से पल-पल की रिपोर्ट ले रही है.
Published by:Sandeep Rathore
First published: