राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम, चल सकती है धूल भरी आंधी

राजस्थान में फिर पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में फिर पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ. हालांकि तापमान में बढ़ोतरी का दौर भी रहेगा जारी. कुछ जिलों में धूल भरी आंधी चलने की है संभावना. 6 अप्रैल को मेघ गर्जन और हल्की बूंदाबांदी के भी आसार.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 11:30 PM IST
  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में गर्मी जारी है. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 2 दिन बाद प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के सक्रिय होने की संभावना जताई है.

तापमान में होगी बढ़ोतरी

लोगों को दिन में तेज धूप परेशान कर रही है, लेकिन रात को हल्की ठंडक बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार ज्यादातर स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से नीचे है. लेकिन आनेवाले दो-तीन दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

पश्चिम विक्षोभ होगा सक्रिय
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिसका असर प्रदेश के कुछ जिलों में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 5- 6 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर व चूरु जिलों में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा.

5 अप्रैल को कहां होगा असर

मौसम विभाग के अनुसार 5 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में पश्चिम विक्षोभ का असर दिखेगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर-बीकानेर संभाग में धूल भरी हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है.



6 अप्रैल को यहां होगा असर

मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रैल को कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ ही मेघ गर्जन और हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ चलने की संभावना है. इसके अलावा कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश भी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज