ऑनर किलिंग पर अब होगा आजीवन कारावास, विपक्ष ने कहा- बिल लव जिहाद बढ़ाने वाला

प्रेम विवाह करने पर इज्जत के नाम पर होने वाली हत्याओं और प्रेम विवाह करने वाले जोड़ों को पेरशान करने वालों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई होगी. विधानसभा में वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक पारित कर दिया गया है.

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 6, 2019, 2:29 PM IST
ऑनर किलिंग पर अब होगा आजीवन कारावास, विपक्ष ने कहा- बिल लव जिहाद बढ़ाने वाला
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 6, 2019, 2:29 PM IST
प्रेम विवाह करने पर इज्जत के नाम पर होने वाली हत्याओं और प्रेम विवाह करने वाले जोड़ों को पेरशान करने वालों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई होगी. विधानसभा में सम्मान और परंपरा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक को सोमवार को विधानसभा में बहस के बाद पारित कर दिया गया है. इस बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. उसके बाद इसके प्रावधान लागू होंगे.

बिल में किए गए है कड़े प्रावधान
विधेयक में प्रेमी जोड़ों को परेशान करने वालों के लिए कड़े प्रावधान किए गए हैं. झूठी शान के नाम पर प्रेमी जोड़े में से किसी को भी मारने पर अब उम्रकैद की सजा होगी और 5 लाख तक का जुर्माना होगा. शादी करने वाले प्रेमी जोड़ों को शादी से रोकने और सामाजिक रूप से प्रताड़ित करने पर 2 से 5 साल की सजा और एक लाख का जुर्माना लगेगा.

जमावड़े में शामिल हर व्यक्ति को बराबर सजा

प्रेमी जोड़ों की शादी पर आपत्ति करते हुए पंचायत करने वालों को 3 से 5 साल की सजा का प्रावधान किया गया है. पंचायत में प्रेमी जोड़ों को पीटने पर 3 से 7 साल तक की सजा और 2 लाख तक का जुर्माना लगेगा. प्रेमी जोड़ों को परेशान करने, मारपीट करने या खाप पंचायत में उन्हें सजा देने के जमावड़े में शामिल हर व्यक्ति को बराबर सजा देने का प्रावधान किया गया है.

मौत की सजा का प्रावधान हटाया
ऑनर किलिंग बिल पर विपक्ष ने बहस के दौरान इसे लव जिहाद बढ़ाने वाला करार दिया. यह बिल कुछ संशोधनों के साथ विधानसभा में पारित किया गया है. संशोधित बिल में मौत की सजा का प्रावधान हटाया गया है. पहले ऑनर किलिंग में बिल में मौत की सजा का प्रावधान था. बिल के उद्देश्य के कारणों में सगौत्र शादी का टर्म भी हटाया गया है.
Loading...

मॉब लिंचिंग में मौत पर अब दोषियों को होगी 'उम्रकैद' 

Article 370: खेल मंत्री अशोक चांदना भी उतरे समर्थन में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 2:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...