लाइव टीवी

महिलाएं और बालिकाएं अपनी सुरक्षा खुद करना सीखें, यहां आकर ले नि:शुल्क ट्रेनिंग
Jaipur News in Hindi

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: January 2, 2020, 6:41 PM IST
महिलाएं और बालिकाएं अपनी सुरक्षा खुद करना सीखें, यहां आकर ले नि:शुल्क ट्रेनिंग
इस केन्द्र में कोई भी कामकाजी महिला, गृहिणी, अध्ययनरत बालिकाओं समेत शिक्षण व अन्य संस्थाएं अपने यहां अध्ययनरत महिलाओें और बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं.

प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं (Women and girls) की सुरक्षा (Security) सुनिश्चित करने और उन्हें आत्मरक्षा (Self Defense) के लिए सशक्त बनाने के लिए महिला शक्ति आत्मरक्षा निशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र (Free training center) पूरे राजस्थान (Rajasthan) में शुरू कर दिए गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं (Women and girls) की सुरक्षा (Security) सुनिश्चित करने और उन्हें आत्मरक्षा (Self Defense) के लिए सशक्त बनाने के लिए महिला शक्ति आत्मरक्षा निशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र (Free training center) पूरे राजस्थान (Rajasthan) में शुरू कर दिए गए हैं. महिला अधिकारों व कानूनों (Rights and laws) के बारे में सजग करने और महिला अपराधों में कमी लाने के उद्देश्य से ये निशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र खोले गए हैं.

जयपुर में रिजर्व पुलिस लाइन में खुला केन्द्र
राजधानी जयपुर में रिजर्व पुलिस लाइन में यह केन्द्र खोला गया है. जयपुर कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बुधवार को इसका विधिवत उद्घाटन किया. इस केन्द्र में कोई भी कामकाजी महिला, गृहिणी, अध्ययनरत बालिकाओं समेत शिक्षण व अन्य संस्थाएं अपने यहां अध्ययनरत महिलाओें और बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं. जो अभिभावक अपनी बच्चियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिलावाना चाहते हैं तो वे रिजर्व पुलिस लाइन के इस केन्द्र पर आकर अपना नामांकन करवा सकते हैं.

प्रतिदिन 2 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा

केन्द्र में आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम 5 दिन का होगा. इसमें प्रतिदिन 2 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षित महिला मास्टर ट्रेनर द्वारा महिलाओं व बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए पुलिस द्वारा संचालित सुविधाओं व योजनाओं की जानकारी सहित महिला सशक्तिकरण के अन्य पहलुओं का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह महिलाओं और बालिकाओं के लिए सेल्फ  डिफेंस सिखने का बेहतर मौका है.

महिलाएं और बालिकाएं अपनी सुरक्षा खुद करना सीखें, यहां आकर ले नि:शुल्क ट्रेनिंग Women and girl will learn to protect themselve- Come here and get free training
इसका मूल उद्देश्य है कि महिलाएं सुरक्षित रहे.


शहर में महिलाएं सुरक्षित रहेजयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि अगर किसी संस्थान में 40 से 50 महिलाएं या बालिकाएं हैं और संस्थान उनके लिए प्रशिक्षण चाहता है तो प्रशिक्षण केन्द्र से मास्टर ट्रेनर संस्था में जाकर भी आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दे सकते है. इसका मूल उद्देश्य है कि शहर में महिलाएं सुरक्षित रहे. इसके साथ ही उनमें बदमाशों से दो-दो हाथ करने का आत्मविश्वास पैदा हो. इस दौरान जयपुर कमिश्नरेट के कई अधिकारी और लाइन में मौजूदा पुलिसकर्मी शामिल हुए.

 

पंचायत चुनाव: 12 जिलों की 166 ग्राम पंचायतों की चुनाव तिथि बदली, देखें सूची

BJP प्रदेशाध्यक्ष पूनिया जल्द करेंगे नई टीम की घोषणा, युवाओं को मिलेगी तरजीह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 6:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर