Home /News /rajasthan /

women of jaipur are fore in getting driving license dominance increasing in field of transport check details rjsr

राजस्थान: जयपुर में महिलाओं की लंबी छलांग, तेजी से ले रही हैं ड्राइविंग लाइसेंस, देखें आंकड़े

जयपुर आरटीओ के मुताबिक महिलायें ड्राइविंग के फील्ड में  तेजी से आगे आ रही हैं.

जयपुर आरटीओ के मुताबिक महिलायें ड्राइविंग के फील्ड में तेजी से आगे आ रही हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस लेने में जयपुर की महिलायें सबसे आगे: राजस्थान की राजधानी जयपुर की महिलायें (Women) अब घर के साथ-साथ कार का स्टेयरिंग भी तेजी से थामती जा रही हैं. जयपुर आरटीओ के मुताबिक के अनुसार बीते दो बरसों में महिलायें तेजी से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) बनवा रही हैं. ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद महिलाओं में आत्मविश्वास भी देखा जा रहा है. इससे बाद वे खुद का सशक्त भी मानने लगी हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. अब वो दिन फाख्ता हो गए जब महिलाएं (Women) सिर्फ रसोई की कमान संभालती थी. आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में महिलाएं तेजी से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) बना रही हैं. पिछले दो साल में ये तो आंकड़ा इतनी तेजी से बढ़ा है कि अगर रफ्तार यही बनी रही थी तो आने वाले समय में लगभग हर महिला के हाथों में घर के साथ साथ कार की कमान भी होगी. जयपुर आरटीओ की मानें तो साल 2020-21 और 2021-22 में महिलाओं ने तेजी से ड्राइविंग लाइसेंस लिये हैं. यह शुभ संकेत है और महिलाओं के सशक्त होने की बानगी भी है. ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद महिलायें कॉन्फिडेंट भी नजर आ रही हैं.

जयपुर आरटीओ राजेश वर्मा के मुताबिक 2020-21 के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में कुल 73731 ड्राइविंग लाइसेंस बने हैं. इसमें 15863 केवल महिलाएं हैं. इसके बाद साल 2021-22 में 60 हजार से ज्यादा लाइसेंस बनाए गए हैं. इनमें भी 14 हजार से ज्यादा महिलाएं हैं. पूरे राज्य में महिला ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के मामले में राजधानी फिलहाल नंबर वन पर है.

ज्यादातर कामकाजी महिलाएं ले रही हैं लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस लेने वाली महिलाओं में ज्यादातर कामकाजी महिलाएं हैं. लेकिन घरेलू महिलायें भी धड़ल्ले से ड्राइविंग कर रही हैं. लाइसेंस मिलने के बाद महिलाएं अब निजी क्षेत्र में कार ड्राईवर की जॉब या दूसरे वाहन चलाने के भी योग्य हैं. आरटीओ के मुताबिक ऑटोमेटिक ट्रैक बनाए जाने के बाद महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलने में आसानी होने लगी है.

ड्राइविंग के फील्ड में भी तेजी से आगे आ रही हैं महिलायें
जयपुर में सैंकड़ों प्राइवेट ड्राइविंग स्कूल चल रहे हैं. इनमें महिलाएं कार सीखते हुए देखी जा सकता है. हालांकि इन मोटर ड्राइविंग स्कूलों में से कोई भी स्कूल फिलहाल महिला ड्राइवर नहीं चला रही है. लेकिन आने वाले समय में महिलाएं भी ड्राइविंग स्कूल चलाते हुए देखी जा सकती हैं. कुल मिलाकर महिलाएं चार दीवारी के बाहर अब अपनी नई पहचान बना पाने में पूरी तरह सक्षम होने लगी हैं. राजस्थान जैसे प्रदेश में जहां महिलाओं को घूंघट रखने वाली महिलाओं के तौर पर जाना जाता है वहां अब वे ड्राइविंग के फील्ड में भी तेजी से आगे आ रही हैं.

Tags: Driving license, Jaipur news, Rajasthan news, Women Empowerment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर