Jaipur: विश्व प्रसिद्ध सांभर नमक झील को लेकर अलर्ट हुई सरकार, मुख्य सचिव ने तलब की रिपोर्ट
Jaipur News in Hindi

Jaipur: विश्व प्रसिद्ध सांभर नमक झील को लेकर अलर्ट हुई सरकार, मुख्य सचिव ने तलब की रिपोर्ट
मुख़्य सचिव ने नागौर और अजमेर जिला कलक्टर को वहां से अवैध विद्युत कनेक्शन तुरंत प्रभाव से हटवाने के निर्देश दिये हैं.

राज्य सरकार विश्व प्रसिद्ध सांभर नमक झील के आसपास हो रही अवैध गतिविधियों को लेकर सख्त हो गई है. मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने नागौर एवं अजमेर के जिला कलक्टर से रिपोर्ट तलब की है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार विश्व प्रसिद्ध सांभर नमक झील (World famous Sambhar Salt Lake) के आसपास हो रही अवैध गतिविधियों को लेकर सख्त हो गई है. मुख्य सचिव राजीव स्वरूप (CS Rajeev Swaroop) ने सांभर नमक झील के इर्द-गिर्द हो रही अवैध गतिविधियों को लेकर नागौर एवं अजमेर के जिला कलक्टर से रिपोर्ट तलब की है. मुख़्य सचिव ने अधिकारियों को झील का विस्तृत नक्शा तैयार करने के निर्देश दिये हैं.

अवैध विद्युत कनेक्शन तुरंत प्रभाव से हटवाने के निर्देश
मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने गुरुवार को शासन सचिवालय में आयोजित सांभर झील से संबंधित द्वितीय स्टेण्डिग कमेटी की बैठक कर झील की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की. मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने झील के एनुअल मैनेजमेंट प्लान पर भी विस्तार से चर्चा की. मुख़्य सचिव ने नागौर और अजमेर जिला कलक्टर को वहां से अवैध विद्युत कनेक्शन तुरंत प्रभाव से हटवाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने अवैध नमक खनन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पाइप लाइनें और पम्प सैटों को जब्त करने के लिए बिजली एवं पुलिस विभाग को समन्वय से कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं.

Rajasthan: गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, अब वसुंधरा राजे को नहीं खाली करना होगा सरकारी बंगला
प्रवासी पक्षियों की हो सुरक्षा


मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि सांभर झील के संरक्षण और प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए नगरपालिकाओं और ग्राम पंचायतों को भी जागरूक करना होगा. मुख्य सचिव ने झील के कैचमेंट एरिया में पहुंचने वाले वर्षा जल के मार्ग में हो रहे अतिक्रमणों और अन्य बाधाओं को तुरंत दूर करने के निर्देश भी दिये हैं.

Rajasthan Weather Updates: आज प्रदेश के 5 संभागों में बारिश के आसार, जयपुर में रिमझिम जारी

सांभर झील के संरक्षण के लिए सरकार गंभीर
मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अजमेर और नागौर जिला कलक्टर से कहा कि राज्य सरकार सांभर नमक झील के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. ऐसे में सांभर झील के आसपास हो रहे अवैध गतिविधियों पर तत्काल अंकुश लगाया जाए. अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए पुख्ता कार्य योजना पर काम करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज