लाइव टीवी

जयपुर में होगा ‘वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस’ का आयोजन, 70 से ज्यादा देशों के एक्सपर्ट्स होंगे शामिल

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: November 13, 2019, 1:17 PM IST
जयपुर में होगा ‘वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस’ का आयोजन, 70 से ज्यादा देशों के एक्सपर्ट्स होंगे शामिल
जयपुर में होने वाले 11वीं विल्डरनेस कांग्रेस के आयोजन में कई देशों के राष्ट्र प्रमुख होंगे शामिल

क्लाइमेट चेंज, वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन (Wildlife Conservation) और पर्यावरण संरक्षण (Environmental Protection) के लिए होने वाला विश्व स्तरीय कार्यक्रम ‘वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस’ (World Wilderness Congress) इस बार जयपुर (Jaipur) में होने वाला है, जिसमें 70 से ज्यादा देशों के 2 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ आएंगे.

  • Share this:
जयपुर. क्लाइमेट चेंज, वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन (Wildlife Conservation) और पर्यावरण संरक्षण (Environmental Protection) के लिए होने वाला विश्व स्तरीय कार्यक्रम ‘वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस’ (World Wilderness Congress) इस बार जयपुर (Jaipur) में होने वाला है, जिसमें 70 से ज्यादा देशों के 2 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ आएंगे. कार्यक्रम में दुनियाभर के एनवायर्नमेंट और वाइल्ड लाइफ (Wildlife) से जुड़े अहम मुद्दों पर गहन चिंतन ओर मंथन कर कई अहम फैसले लिए जाएंगे. 11वीं वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस नाम से हो रहे इस आयोजन में हॉलीवुड और बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी शामिल होंगे. इसके साथ ही 100 देशों में संबंधित फील्ड के लोग मुद्दों पर ऑनलाइन नजर रखेंगे.

2 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ कार्यक्रम में होंगे शामिल

वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस को लेकर आज 'वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस' के चेयरमैन टोडानी मोया साउथ अफ्रीका (South Africa) से जयपुर पहुंचे और वन विभाग के आला अधिकारियों से कार्यक्रम के आयोजन को लेकर चर्चा की. मार्च 2020 में होने वाले  इस कार्यक्रम में 70 से ज्यादा देशों के 2 हजार से ज्यादा कंजर्वेशनिस्ट (Conservationist), पर्यावरणविद्, साइंटिस्ट, कॉर्पोरेट हेड और साथ ही कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, नोबल प्राइज विनर एक्टिविस्ट (Nobel Prize Winner Activist) इस बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे.

आयोजन के लिए 550 से ज्यादा रिसर्च पेपर किए जा चुकें हैं रजिस्टर

राजस्थान सरकार इस बार वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस को को-होस्ट करेगी. इस आयोजन में पेश किए जाने के लिए अब तक 550 से ज्यादा रिसर्च पेपर रजिस्टर किए जा चुके हैं. इस बार रिजर्व हाफ दी अर्थ फोर कंजरवेशन (Reserve half the earth for conservation) विषय पर खास फोकस रहेगा. 11वीं वर्ल्ड विल्डरनेस कांग्रेस का आयोजन जयपुर में होना बड़ी बात है. इसके लिए बिरला ऑडिटोरियम से लेकर सेंट्रल पार्क में इसके लिए खास तैयारियां की जाएगी.

यह भी पढ़ें- कैप्टिव ब्रीडिंग से बचाया जाएगा 'गोडावण', 6 साल का मास्टर कंजरवेशन प्लान किया तैयार

यह भी पढ़ें- क्यों इंजीनियर अरुण मित्तल ने छोड़ी नौकरी, तिरंगा लेकर करेंगे 13000 KM की यात्रा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 1:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर