लाइव टीवी

कांग्रेस का अनूठा प्रयोग: राहुल गांधी की सभा में QR कोड से लगी कार्यकर्ताओं की हाजिरी

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: January 28, 2020, 8:32 PM IST
कांग्रेस का अनूठा प्रयोग: राहुल गांधी की सभा में QR कोड से लगी कार्यकर्ताओं की हाजिरी
क्यूआर कोड को स्कैन करने पर एक लिंक खुल रहा था. उसमें नाम, पता और फोन नंबर जैसी जानकारियां मांगी गई.

कांग्रेस (Congress) की ओर मंगलवार को राजधानी जयपुर (Jaipur) में आयोजित की गई युवा आक्रोश रैली (Rally) में आने वाले एनएसयूआई (NSUI) और यूथ कांग्रेस (Youth congress) के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति दर्ज करने के लिए इस बार हाईटेक सिस्टम (Hitech system) अपनाया गया.

  • Share this:
जयपुर. कांग्रेस (Congress) की ओर मंगलवार को राजधानी जयपुर (Jaipur) में आयोजित की गई युवा आक्रोश रैली (Rally) में आने वाले एनएसयूआई (NSUI) और यूथ कांग्रेस (Youth congress) के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति दर्ज करने के लिए इस बार हाईटेक सिस्टम (Hitech system) अपनाया गया. रैली में आने वाले कार्यकर्ताओं की क्यूआर कोड (QR code) के जरिए हाजिरी करने का प्रयोग किया गया. इसके लिए रैली में क्यूआर कोड युक्त सनपैक्ट शीट पोस्टर लगाए गए थे. इस रैली को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने संबोधित किया था.

क्यूआर कोड युक्त सनपैक्ट शीट पोस्टर लगाए गए
जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर आयोजित रैली में जगह जगह स्पेशल क्यूआर कोड युक्त सनपैक्ट शीट पोस्टर लगाए गए थे. क्यूआर कोड को स्कैन करने पर एक लिंक खुल रहा था. उसमें नाम, पता और फोन नंबर जैसी जानकारियां मांगी गई. उन्हें भरकर सबमिट किया गया. कई कार्यकर्ताओं ने क्यूआर कोड के जरिए रैली में उपस्थिति दर्ज करवाई. क्यूआर कोड स्कैन करके विवरण भरने वालों का पूरा डेटा कांग्रेस की केंद्रीय आईटी सेल के पास चला गया. रैली में कितने लोग आए इसका आकलन भी इससे किया जाएगा.

अनिवार्य नहीं बनाया गया था

हालांकि कुछेक ही कार्यकर्ताओं ने ही क्यूआर कोड स्कैन किया. इसे अनिवार्य नहीं बनाया गया था. कांग्रेस इस प्रयोग के जरिए रैलियों का डेटाबेस तैयार करने की क​वायद में है. आने वाले दिनों में हर रैली में क्यूआर कोड से हाजिरी लगाने के सिस्टम को लागू करने पर विचार किया जा रहा है.

राहुल ने केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला
रैली में राहुल गांधी ने बेरोजगारी समेत कई मुद्दों पर केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी युवाओं से आह्वान किया कि वे अपनी आवाज को दबने नहीं दें. बेरोजगारी पर सवाल उठाए. राहुल गांधी ने देश का युवा दुनिया को बदलने की ताकत रखता है. रैली से पहले राहुल ओटीएस में मंत्रियों से मुलाकात की. 

पंचायत चुनाव: तीसरे चरण में 60 लाख से ज्यादा मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार

राजस्थान के लाल का कमाल, अफ्रीका के किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 8:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर