• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: जैसलमेर से फलौदी के बीच 8 करोड़ की लागत से लगेंगे 42 हजार पौधे

Rajasthan News: जैसलमेर से फलौदी के बीच 8 करोड़ की लागत से लगेंगे 42 हजार पौधे

वन विभाग पौधरोपण के बाद आगामी 5 साल तक इनकी सार संभाल भी करेगा.  (सांकेतिक तस्वीर)

वन विभाग पौधरोपण के बाद आगामी 5 साल तक इनकी सार संभाल भी करेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Green India Mission : ग्रीन इंडिया मिशन के तहत जैसलमेर से फलौदी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ हजारों पौधे लगाए जाएंगे. वन विभाग के इस प्रयास से सड़क के दोनों तरफ 42 किमी तक पौधरोपण से हरियाली आएगी. इसके लिये एनएचएआई और वन विभाग के बीच अनुबंध हुआ है.

  • Share this:

    श्रीकांत व्यास

    जैसलमेर. जैसलमेर से फलौदी के बीच वन विभाग की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) के दोनों तरफ 42 हजार से ज्यादा पौधों का रोपण (Plantation) किया जाएगा. ग्रीन इंडिया मिशन (Green India mission) के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ हरियाली होने के साथ ही छायादार पेड़ों से आगामी समय में राहगीरों को राहत भी मिलेगी.  पर्यावरण संरक्षण को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा वन विभाग से आठ करोड़ रुपए का अनुबंध किया गया है. इसके चलते ही जैसलमेर से फलौदी के बीच वन विभाग द्वारा 8 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से 42 हजार 635 पौधों का रोपण किया जाएगा.

    पौधरोपण के साथ साथ आगामी 5 साल तक वन विभाग द्वारा इन पौधों को सार संभाल भी की जाएगी. पांच साल बाद वन विभाग द्वारा इन पौधों को एनएचएआई को हैंडओवर कर दिया जाएगा. उसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा पौधों की देखभाल की जाएगी. वन विभाग द्वारा पौधे लगाने के साथ ही पूरे क्षेत्र को फिलहाल फेंसिंग कर सुरक्षित किया जाएगा. इससे पशुओं व अन्य वन्य जीवों से पौधों का संरक्षण हो सके.

    42 किमी में लगेंगे 42 हजार से ज्यादा पौधे
    पौधे के पनपने के बाद फैसिंग हटा दी जाएगी. पौधे के पेड़ बनने के बाद सड़क के दोनों तरफ अच्छी हरियाली हो जाएगी. राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा 8 करोड़ 10 लाख 6 हजार 500 रुपए का भुगतान वन विभाग को किया जाएगा. इस पर वन विभाग द्वारा जैसलमेर से फलौदी के बीच खाली जगह करीब 42 किलोमीटर में 42 हजार 635 पौधों का रोपण किया जाएगा.

    पौधरोपण के लिए वन विभाग ने चिह्नित की जमीन
    जैसलमेर के उप वन संरक्षक जीके वर्मा के मुताबिक वन विभाग द्वारा इसके लिए जगह भी चयनित कर ली गई है. जल्द ही पौधरोपण का काम वृहद स्तर पर शुरू भी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही आगामी समय में पौधों के बढ़ने के साथ ही सड़क के दोनों तरफ हरियाली होने के साथ ही छायादार पेड़ होने से राहगीरों को भी सहूलियत रहेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज