Home /News /rajasthan /

स्वतंत्रता दिवस: शहीदों की शहादत को अनूठा सलाम, बॉर्डर पर 700 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

स्वतंत्रता दिवस: शहीदों की शहादत को अनूठा सलाम, बॉर्डर पर 700 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

श्रीगंगानगर में मानव श्रृंखला के लिए तिरंगे के साथ पहुंचे लोग.

श्रीगंगानगर में मानव श्रृंखला के लिए तिरंगे के साथ पहुंचे लोग.

राजस्थान में भारत पाकिस्तान सीमा पर मंगलवार को शहीदों के सम्मान में 700 किलोमीटर लंबी अनूठी मानव श्रृंखला बनाई गई.

    भारतीय सीमाओं पर तैनात जांबाज़ सपूतों और देश की आन-बान और शान के लिए शहादत देने वाले शहीदों के सम्मान में मंगलवार को राजस्थान में अनूठी मानव श्रृंखला बनाई गई. शहादत को सलाम और सीमा पर तैनात सपूतों की हौसला अफजाई करने के लिए यह मानव श्रृंखला भारत-पाकिस्तान सीमा पर करीब 700 किलोमीटर लम्बी बनाई गई. सुबह ग्यारह बजते ही सीमांत इलाकों के स्कूल, कॉलेजों के स्टूडेंट, आमजन और देशभर से पहुंचे लोग एकजुट होकर मानव श्रृंखला के रूप में देश की सरहद पर खड़े हो गए. इस अनूठी कार्यक्रम में करीब 5 लाख लोगों के शामिल होना बताया जा रहा है.

    श्रीगंगानगर में शहादत को सलाम कार्यक्रम में सुखाड़िया सर्किल पर नेताओं के संबाेधन के साथ मानव श्रृंखला का आगाज हुआ. खनन मंत्री सुरेन्द्रपाल टीटी, सांसद निहालचंद यहां मौजूद रहे. बता दें कि राष्ट्रभक्ति की भावना को जन-जन में जागृत करने वाले देश के पहले और अनूठे कार्यक्रम शहादत को सलाम में श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों की पाकिस्तान से सटी 700 किलोमीटर सीमा पर लगभग 5 लाख लोग सम्मिलित हुए. तिरंगा झंडा फहराते हुए मानव श्रृंखला का निर्माण शहीदों की शहादत को श्रद्धाजंलि दी.

    बाड़मेर में सेना ने लगाई सैन्य प्रदर्शनी

    बाड़मेर में शहीद स्मारक से गंगानगर तक मानव श्रृंखला बनी है. इसमें हजारों विद्यार्थी और आमजन शामिल हुए हैं. राज्य मंत्री असरफ अली भी मौके पर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं. वहीं सेना ने भी सैन्य प्रदर्शनी लगाई है. यहां हस्त निर्मित थ्रीडी मैप तैयार किया गया है. प्रदर्शनी में टैंक और हथियारों को रखा गया है. मुख्यमंत्री राजे भी मैप और प्रदर्शनी का हवाई निरीक्षण करने वाली हैं.

    जैसलमेर के वार म्यूजियम में खास कार्यक्रम

    जैसलमेर में शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत वार म्यूजियम में कार्यक्रम रखा गया है. यहां मांगणियार कलाकार भी शहीदों को सलाम करते हुए अपने संगीत के जरिए देशभक्ति से सराबोर माहौल बनाए हुए हैं.

    तिरंगा लहराते हुए पहुंचे युवा

    राष्ट्रभक्ति से जुडे़ इस कार्यक्रम से सीमा पर तैनात जांबाज़ सिपाहियों को भी यह सन्देश पंहुचया गया कि देश का बच्चा-बच्चा उनके साथ खड़ा है. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे शहादत को सलाम कार्यक्रम का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगी और शहीदों को श्रृद्धाजंलि आर्पित करेंगी. मुख्यमंत्री ने शहीदों की शहादत को नमन करते हुए सभी प्रदेशवासियों से इस मानव श्रृंखला से जुडने का आव्हान किया था.

    ये भी पढ़ें- बाड़मेर में 85 किमी लम्बी मानव श्रृंखला

    Tags: Independence day of India, India pakistan, Tiranga yatra

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर