लाइव टीवी

जैसलमेर : सरहद पर बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा शुरू

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: January 16, 2020, 8:00 PM IST
जैसलमेर : सरहद पर बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा शुरू
भारत पाक के बीच जो तनाव की स्थिति है उसको देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने आज से भारत पाक बार्डर पर ऑपरेशन अलर्ट अभियान चलाया है.

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) ने पश्चिमी सीमा पर अपना ऑपरेशन सर्द हवा (Operation Sard Hawa) आज से शुरू किया, जो 29 जनवरी तक चलेगा. यह सीमा सुरक्षा बल का सीमाओं की चौकसी और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण अभ्यास है.

  • Share this:
जैसलमेर. सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) ने पश्चिमी सीमा पर अपना ऑपरेशन सर्द हवा (Operation Sard Hawa) आज से शुरू किया जो 29 जनवरी तक चलेगा. यह सीमा सुरक्षा बल का सीमाओं की चौकसी और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण अभ्यास है. इसमें बल ने अधिकतम जवानों को सीमा पर तैनात किया है और सभी अधिकारियों की भी सीमा पर तैनाती की गई है. जवानों को इस अभ्यास के दौरान आधुनिक तकनीकों, नये उपकरणों व हथियारों के इस्तमाल, सीमावर्ती इलाकों में लोगों से सम्पर्क, पुलिस से समन्वय और मुस्तैदी के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा. बीएसएफ अपना यह ऑपरेशन थार के धोरों में कर रहा है जहां इस समय रात का तापमान (Temperature Below Zero Degree) अक्सर जमाव बिंदु तक नीचे आ जाता है.

कड़ाके की ठंड में घुसपैठ की आशंका

गौरतलब है की कड़ाके की ठंड के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बहुत बढ़ जाती है. फिलहाल भारत पाक के बीच जो तनाव की स्थिति है उसको देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने आज से भारत पाक बार्डर पर ऑपरेशन अलर्ट अभियान चलाया है. सीमा पार से कोई भी घुसपैठ और आतंकी घटना नहीं घटे, इसे लेकर बीएसएफ़ मुस्तैद हो गई है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान बीएसएफ़ की नफरी बढ़ाई जाएगी जो 29 जनवरी तक रहेगी. गणतन्त्र दिवस पर हाई अलर्ट घोषित होने के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकस निगाहों से सीमा सुरक्षित के जज्बे के साथ पूरी चौकसी बरत रहे हैं. वे रेगिस्तानी इलाकों में कड़ाके की ठण्ड के बावजूद रात में तारबंदी के पास बंकर बना कर कड़ा पहरा दे रहे हैं ताकि रात में सीमा पार से कोई घुसपैठ जैसी नापाक हरक़त ना कर सके. इसके लिए ड्रैगन लाइटों से भी तारबंदी पर नज़र रखी जा रही है.

पश्चिमी सीमा पर अभ्यास ऑपरेशन सर्द हवा के तहत अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग की जाएगी.


अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग की जाएगी

पश्चिमी सीमा पर अभ्यास ऑपरेशन सर्द हवा के तहत अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग की जाएगी. हाई अलर्ट के चलते सीमावर्ती थानों की पुलिस भी विशेष निगरानी बरत रही है.​ ऑपरेशन अलर्ट के दौरान निगरानी तंत्र को मजबूत किया जाएगा और सुरक्षा पहरा और कड़ा करने के लिए नफ़री बढ़ाई जाएगी.
अगले 15 दिन बीएसएफ़ के अधिकारी सीमा चौकियों पर दिन रात नज़र रखेंगे.गणतन्त्र दिवस को लेकर विशेष सतर्कता के निर्देश

गत दिनों बिकानेर सेक्टर में बॉर्डर की तारबंदी के समीप दो संदिग्धों के पहुंचने के बाद सीमा सुरक्षा बल ने सुरक्षा पहरा बढ़ा दिया है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सुरक्षा प्रहरियों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए पाबंद किया गया है. बीएसएफ़ सूत्रों की माने तो बीएसएफ़ के सेक्टर और बटालियन मुख्यालय पर रिजर्व
जाब्ते और कार्यरत अधिकारियों, साजो सामान को बॉर्डर पर भेजने की कवायद शुरू होगी. बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से भी गणतन्त्र दिवस को लेकर विशेष सतर्कता के निर्देश मिले हैं.

ये भी पढ़ें - बाड़मेर में सांसद हनुमान बेनीवाल पर चाकू से हमले की कोशिश, हिरासत में आरोपी

ये भी पढें - पंचायत चुनाव ड्यूटी पर जा रहे मतदान कर्मी की तबीयत बिगड़ने से मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 8:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर