Home /News /rajasthan /

bsf special experiment installed solar cooler at watch tower near india pakistan border jaisalmer cgpg

सरहद पर चौकसी कर रहे जवानों को सूरज की तपिश से मिल रही ठंडक, BSF ने किया खास प्रयोग

Jaisalmer Samachar: राजस्थान के जैसलमेर में सरहद की सुरक्षा कर रहे जवानों के लिए बीएसएफ ने सोलर कूलर लगाया है.

Jaisalmer Samachar: राजस्थान के जैसलमेर में सरहद की सुरक्षा कर रहे जवानों के लिए बीएसएफ ने सोलर कूलर लगाया है.

Jaisalmer News: सरहद की सुरक्षा कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों को गर्मियों के मौसम में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जवानों को गर्मी से राहत देने के लिए बीएसएफ (BSF) ने प्रयोग के तौर पर वॉच टावर पर सोलर कूलर लगाए हैं. यह कूलर 50 डिग्री से भी ज्यादा तापमान में जवानों को ठंडी हवा दे सकेगा. यह कूलर सुबह जवानों को ठंडी हवा देते हैं और शाम होती ही यह बंद हो जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Shrikant Vyas

जैसलमेर. भारत-पाकिस्तान सीमा पर बसे जैसलमेर इलाके में इन दिनों तेज गर्मी का दौर है. लेकिन पर बॉर्डर की सुरक्षा कर रहे सीमा सुरक्षा के जवानों को इस तपती धूप से कोई परेशानी नहीं हो रही है. दरअसल, इस इलाके में बीएसएफ ने एक नया प्रयोग किया है. चौकसी कर रहे जवानों के लिए सोलर कूलर लगाए गए हैं जो सूरज की तपिश को ठंडी हवा में बदल देता है. मिली जानकारी के मुताबिक एक्सपेरिमेंट के तौर पर बीएसएफ के ऑब्जर्वेशन टावर में 3 सोलर कूलर लगाए गए हैं. माना जा रहा है कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो बॉर्डर पर बनी चौकियों में लगे वॉच टावर पर ये सोलर कूलर लगाएंगे. यह कूलर 50 डिग्री से भी ज्यादा तापमान में जवानों को ठंडी हवा दे सकेगा.

मालूम हो कि इन वॉच टावर से जवान सरहद की निगरानी करते है. यह काम काफी जोखिम भरा होता है. बीएसएफ ने जवानों को तपती और भीषण गर्मी से बचाने का सोलर कूलर लगाने की योजना बनाई है. इससे बिजली पर निभरता कम हो जाएगी. यह कूलर सूरज की तपिश से काम करेंगे.

बीएसएफ ने प्रयोग के तौर पर लगाया सोलर कूलर

बीएसएफ से मिली जानकारी के मुताबिक वॉच टावर पर प्रयोग के तौर पर सूलर कूलर लगाया गया है. इसके लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले तीन सोलर कूलर मंगाए गए हैं. इनमें सोलर प्लेट लगाए गए हैं. इस वक्त जैसलमेर इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है.तापमान 50 डिग्री के करीब है. इस वजह से बॉर्डर की चौकसी कर रहे जवानों को गर्मी से राहत देने के लिए कई तरह के प्रयोग और प्रयास किए जा रहे हैं. बीएसएफ का कहना है कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो सोलर कूलर और बाकि वॉच टावर पर भी लगाया जाएगा. यह कूलर दिनभर जवानों को ठंडी हवा देते हैं. शाम होते ही सूरज ढलने के बाद ये बंद हो जाते हैं.

बीएसएफ का कहना है कि सोलर कूलर की मॉनिटरिंग की जा रही है. अगर प्रयोग सफल रहा तो इसे दूसरे वॉच टावर पर भी लगाए जाएंगे. दरअसल गर्मी के मौसम में जवानों को सरहद की निगरानी करने में काफी परेशानी होती है. तपती धूप में जवान काफी परेशान हो जाते हैं. जवानों को राहत देने के लिए बीएसएफ ने यह प्रयोग किया है. सोलर कूलर से बिजली की बचत भी होगी और जवानों को सरहद की निगरानी करने में मदद भी मिलेगी. यह सोलर कूलर दिन भर जवानों को ठंडी हवा देता है और शाम होती ही यह बंद हो जाता है.

Tags: BSF, Jaisalmer news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर