कांग्रेस विधायक अमीन खान की विवादित टिप्पणी से नाराज हुए लोक कलाकार, कहा- वोट मांगने क्यों आए थे ?

बरसों से राजस्थान में लोक कला की अलख जगाए रखने वाले लोक कलाकार जातियां लंगा व मांगनियार शिव से कांग्रेस के विधायक अमीन खान से खासे नाराज़ हैं. वजह है अमीन खान द्वारा भरी विधानसभा में इन जतियों को भिखारी कहना.

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: July 17, 2019, 11:16 AM IST
कांग्रेस विधायक अमीन खान की विवादित टिप्पणी से नाराज हुए लोक कलाकार, कहा- वोट मांगने क्यों आए थे ?
विधायक अमीन खान। फोटो एफबी।
Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: July 17, 2019, 11:16 AM IST
बरसों से राजस्थान में लोक कला की अलख जगाए रखने वाले लोक कलाकार जातियां लंगा व मांगनियार शिव से कांग्रेस के विधायक अमीन खान से खासे नाराज़ हैं. वजह है अमीन खान द्वारा भरी विधानसभा में इन जतियों को भिखारी कहना तथा इनके घर पर खाना खाने को हराम बताना. भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित जैसलमेर जिले के लोक कलाकारों ने विधायक के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने एकजुट होकर आंदोलन की चेतावनी दी है.

लंगा व मांगणियार जातियों को भीख मांगने वाला बताया था
विधानसभा में कांग्रेस के शिव विधायक अमीन खान द्वारा की गई टिप्पणी से लंगा व मांगणियार जातियों में जबर्दस्त आक्रोश व्याप्त हो गया है. विधायक अमीन खान ने लंगा व मांगणियार जातियों को भीख मांगने वाली जातियां बताया था. वहीं मांगणियार जाति के घर खाना खाने को हराम बताया था. लोक कलाकारों ने इसको अपमानजनक बताया है और समाज के प्रति कहे गए शब्दों की कड़ी निंदा की है.

विधायक के खिलाफ किया प्रदर्शन

जैसलमेर के लोक कलाकार देश दुनिया में अपनी लोक कला से भारत का परचम लहरा रहे हैं. बॉलीवुड भी इनकी कलाकारी की दाद देता है और इनके हुनर की कद्र करता है. लेकिन एक विधायक द्वारा इनको भीख मांगने वाला कहने से ये खासे नाराज़ हैं. उनकी मांग है कि विधायक माफी मांगे. लंगा व मांगणियार जाति के लोगों ने सोमवार को जैसलमेर में विधायक अमीन खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

कलाकारों ने किया सवाल, वोट मांगने क्यों आए थे ?
ख्यातनाम कलाकार गाजी खान बरना का कहना है कि उनकी कई पीढ़ियां इस लोक कला से जुड़े हुई हैं. वे खुद 228 बार अंतराष्ट्रीय ट्रिप कर चुके हैं. किसी ने आज ऐसा नहीं बोला. उन्होंने कहा की विधायक को अकाल, पानी और बिजली के मुद्दों पर बात करनी चाहिए. लोक कलाकारों ने अमीन खान से सवाल किया कि अगर वे अच्छे नहीं लगते तो हमारे से वोट क्यों मांगे.
Loading...

सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों पर जुर्माना 

उदयपुर में उपद्रव: आगामी 24 घंटों के लिए इंटरनेट बंद
First published: July 16, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...