थार में भारतीय सेना ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में 7 देशों को दी मात

भारतीय सेना ने जैसलमेर में इतिहास रच दिया है. थार के रेगिस्तान में चल रही इंटरनेशनल स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में 7 देशों पर भारतीय सेना ने जीत दर्ज की.

Lalit Singh | News18 Rajasthan
Updated: August 16, 2019, 3:04 PM IST
थार में भारतीय सेना ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में 7 देशों को दी मात
थार में भारतीय सेना ने रचा इतिहास,इंटरनेशनल स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में 7 देशों को दी मात
Lalit Singh | News18 Rajasthan
Updated: August 16, 2019, 3:04 PM IST
भारतीय सेना ने जैसलमेर में इतिहास रच दिया है. थार के रेगिस्तान में चल रही इंटरनेशनल स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में 7 देशों पर भारतीय सेना ने जीत दर्ज की. खास बात यह रही कि इस प्रतियोगिता की मेजबानी भारत को पहली बार मिली और पहली बार मे ही भारतीय सेना ने सभी को पछाड़ कर जीत दर्ज की.

थार में भारतीय सेना ने रचा इतिहास

सरहदी जिले जैसलमेर में पहली बार हो रहे अंतरराष्ट्रीय आर्मी ज्वाइंट वॉर के आयोजन में भारतीय सेना ने इतिहास रच दिया. जैसलमेर के मरुस्थल में आयोजित हुई इस वॉर गेम एक्सरसाइज में भारत सहित 8 देशों की सेनाएं हिस्सा ले रही थी, जिसमे चीन, रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान व अर्मेनिया सूडान जैसे देशों ने हिस्सा लिया था. 6 अगस्त से शुरू हुई इस प्रतियोगिता में भारतीय सेना एक के बाद एक प्रतियोगिता में जीत दर्ज करती रही. वहीं आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया. इस बीच रूस सहित अन्य टीम के सदस्यों को भी राजनाथसिंह ने सम्मानित किया.



राजनाथ सिंह ने विजेताओं को ट्राफी देकर किया सम्मानित

राजनाथ सिंह ने विजताओं को किया सम्मानित
राजनाथ सिंह ने विजताओं को किया सम्मानित


इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत पहली बार इस प्रतियोगिता का मेजबानी कर रहा है, इसके लिए उन्होंने इंटरनेशनल कमेटी को धन्यवाद दिया. साथ ही कहा कि ऐसे आयोजन से सभी देशों में मित्रता बढ़ती है. राजनाथ सिंह ने कहा की सेंट्रल एशिया देशों से भारत के अच्छे संबंध रहे है. वहीं राजनाथ सिंह के साथ सेना अध्य्क्ष विपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.
Loading...

भारतीय सेना ने इंटरनेशनल स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में 7 देशों को दी मात
भारतीय सेना ने इंटरनेशनल स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में 7 देशों को दी मात


जैसलमेर मिलट्री स्टेशन पर आज समापन समारोह में सम्मानित होने वाली टीमों में भारतीय सेना टीम अव्वल रही. सभी श्रेणी प्रतियोगिता में भारतीय सेना ने हर वर्ग में अपने को विजेता घोषित करवाया, इससे पहले विभिन्न देशों की सेनाओं को 30 डिग्री के तापमान में इस तरह की एक्सरसाइज करनी पड़ती थी, लेकिन इस बार इस प्रतियोगिता में नवाचार के रूप में भारत के जैसलमेर को इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए चुना गया, ताकि 45 डिग्री से भी ऊपर के तापमान में किस तरह से युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया जाता है इसका अभ्यास किया जा सके.

यह भी पढ़ें-  वॉर गेम एक्सरसाइज: भारतीय सेना के जाबांजों का युद्ध कौशल सबसे बेहतर

यह भी पढ़ेंपहलू खान केस में आए फैसले को HC में चुनौती देगी गहलोत सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...