लाइव टीवी

भारतीय सेना जैसलमेर के रेतीले धोरों में परखेगी अपनी मारक क्षमता, 2 दिन चलेगा युद्धाभ्यास

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: October 20, 2019, 10:57 AM IST
भारतीय सेना जैसलमेर के रेतीले धोरों में परखेगी अपनी मारक क्षमता, 2 दिन चलेगा युद्धाभ्यास
पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में यह युद्धाभ्यास दो दिन तक चलेगा. फाइल फोटो

पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित जैसलमेर जिले (Jaisalmer district) के रेतीले धोरों (Sand dunes) में भारतीय सेना (Indian Army) एक बार फिर युद्धाभ्यास (Maneuvers) करेगी.

  • Share this:
जैसलमेर. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित जैसलमेर जिले (Jaisalmer district) के रेतीले धोरों (Sand dunes) में भारतीय सेना (Indian Army) एक बार फिर युद्धाभ्यास (Maneuvers) करेगी. इस युद्धाभ्यास में सेना की मारक क्षमता (Firepower) का प्रदर्शन (Demonstration) किया जाएगा. युद्धाभ्यास का आगाज रविवार से होगा. यह दो दिन तक चलेगा.

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास
रक्षा प्रवक्ता कर्नल संबित घोष ने बताया कि सेना का बड़ा युद्धाभ्यास रविवार से शुरू होगा. पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में यह युद्धाभ्यास दो दिन तक चलेगा. युद्धाभ्यास में सेना की मारक क्षमता का प्रदर्शन किया जाएगा. सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी की ओर से आयोजित इस युद्धाभ्यास में सेना की दक्षिण कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल एस.के. सैनी मुख्य अतिथि होंगे.

स्वदेशी एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर रुद्र का भी प्रदर्शन किया जाएगा

घोष के मुताबिक इसमें आर्टलरी, आर्म्ड व मैकेनाइज्ड फोर्सेज, आर्मी एयर डिफेंस, आर्मी एविएशन के प्रहारक अटैक, हेलीकॉप्टर और एयरफोर्स संसाधनों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके साथ ही स्पेशल फोर्सेज के बीच सहज तालमेल का भी प्रदर्शन होगा. संयुक्त हथियार सामंजस्य और कई रॉकेट लांच सिस्टम का एकीकृत प्रदर्शन इसका मुख्य आकर्षण होगा. युद्धाभ्यास में स्वदेशी एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर रुद्र का भी प्रदर्शन किया जाएगा. थार के धोरों में सेना समय-समय पर युद्धाभ्यास करती रहती है.

ढाई माह पहले हुआ था वॉर गेम एक्सरसाइज का आयोजन
उल्लेखनीय है कि करीब ढाई माह पहले थार के धोरों में वॉर गेम एक्सरसाइज का आयोजन किया गया था. इस एक्सरसाइज में भारत सहित 8 देशों के जाबांजों ने अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया था. इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में भारतीय जाबांज चीन सहित सात देशों को पछाड़ कर पहले स्थान पर रहे थे. वहीं चीन सातवें नंबर पर रहा है. इस युद्ध कौशल प्रदर्शन में भारतीय जवानों का जोश और जुनून अन्य देशों के जवानों पर काफी भारी रहा था.
Loading...

EWS को सीएम गहलोत का तोहफा, आरक्षण में भूमि-भवन संबंधी प्रावधान होगा खत्म

CI संग्राम सिंह भाटी संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा पदक-2019 से सम्मानित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 10:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...