लाइव टीवी

भारत पाक बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा जारी, सीमा पर हाई अलर्ट
Jaisalmer News in Hindi

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: January 19, 2020, 1:04 PM IST
भारत पाक बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा जारी, सीमा पर हाई अलर्ट
सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी लगातार पैट्रोलिंग कर रहे हैं.

सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध (Fog) भी छा जाती है. इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ (Infiltration) न हो इसके लिए बीएसएफ (BSF) की ओर से ऑपरेशन सर्द हवा के तहत कड़ी निगरानी की जाती है. साथ ही इस बार अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग की जा रही है.

  • Share this:
जैसलमेर. बीएसएफ (BSF) अपने रुटिन एक्सरसाइज के दौरान गर्मी के मौसम में ऑपरेशन गर्म हवा (Operation garm hawa) और सर्दी के मौसम में ऑपरेशन सर्द हवा (Operation sard hawa) चलाती है. हर साल यह अभियान चलते हैं और इस दौरान सीमा (Border) पार कड़ी निगरानी रखी जाती है, लेकिन इस बार भारत पाक के बीच तनाव के रिश्तों के चलते बॉर्डर पर हाई अलर्ट (High alert) की स्थिति है. गौरतलब है कि भारत पाक बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा 16 जनवरी से शुरू किया गया है. इसके चलते सीमा पर चौकसी बढ़ाई गई है. ऑपरेशन सर्द हवा 29 जनवरी तक चलेगा.

अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग

इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में सर्दी का अत्यधिक असर देखने को मिलता है. सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध भी छा जाती है. इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो इसके लिए बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन सर्द हवा के तहत कड़ी निगरानी की जाती है. साथ ही इस बार अत्याधुनिक हथियारों के साथ पैट्रोलिंग की जा रही है. ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा से सटी पुलिस की चौकियां भी विशेष निगरानी रखेगी. सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी वाहनों के माध्यम से लगातार पैट्रोलिंग कर रहे हैं.

इस दौरान सीमा पर कैमल पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी जाती है.


धुंध का सहारा लेकर हो सकती है घुसपैठ

इस दौरान कैमल पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी जाती है. आम दिनों में होने वाली पैट्रोलिंग व गश्त से अधिक ऑपरेशन सर्द हवा में यह प्रक्रिया अपनायी जाती है. इसके अलावा खुर्रा चेकिंग भी इस दौरान तेज कर दी जाती है. बीएसएफ में हेडक्वार्टर पर कार्यरत जवानों व अधिकारियों को भी इस ऑपरेशन के तहत सीमा चौकियों पर लगाया जाएगा. सीमा चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ पैट्रोलिंग व गश्त भी बढ़ाई जाएगी ताकि धुंध का सहारा लेकर कोई घुसपैठ ना हो.

ये भी पढ़ें - चूरू: रोमानिया में शरणार्थी कैम्प में फंसे तीनों युवकों की हुई स्वदेश वापसीये भी पढ़ें - CM गहलोत के बड़े फैसले: अब SC और अल्पसंख्यक मेधावी छात्राओं को भी मिलेगी स्कूटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर