लाइव टीवी

निकाय चुनाव 2019: कांग्रेस के खाते में पहली जीत, जैसलमेर से BJP प्रत्याशी ने वापस लिया नामांकन

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: November 8, 2019, 4:02 PM IST
निकाय चुनाव 2019: कांग्रेस के खाते में पहली जीत, जैसलमेर से BJP प्रत्याशी ने वापस लिया नामांकन
जैसलमेर के वार्ड-20 से कांग्रेस प्रत्याशी हरिवल्लभ कल्ला (एकदम बाएं) की जीत पक्की हो गई है.

जैसलमेर नगर परिषद (Nagar Parishad Jaisalmer) के वार्ड-20 से कांग्रेस प्रत्याशी (Congress Candidate) हरिवल्लभ कल्ला की जीत पक्की हो गई है. यहां से बीजेपी प्रत्याशी (BJP Candidate) मोहन परिहार के नामांकन वापस ले लिया है. निकाय चुनाव में कांग्रेस की यह पहली जीत है.

  • Share this:
जैसलमेर. राजस्थान के निकाय चुनाव (Local Body Elections) में सबसे पहले जीत कांग्रेस (Rajasthan Congress) पार्टी के खाते में गई है. 16 नवंबर को 49 निकायों के लिए मतदान से पहले शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन जैसलमेर नगर परिषद (Nagar Parishad Jaisalmer) के वार्ड-20 से कांग्रेस प्रत्याशी (Congress Candidate) हरिवल्लभ कल्ला की जीत पक्की हो गई. यहां से बीजेपी प्रत्याशी (BJP Candidate) मोहन परिहार के नामांकन वापस लेने के साथ ही प्रदेश के निकाय चुनाव की पहली जीत वो भी निर्विरोध कांग्रेस पार्टी के नाम हो गई. बता दें कि पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2018) जीत कर सत्ता में आई कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव (General Election 2019) में बीजेपी के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. सभी 25 सीटों पर कांग्रेस का सुपड़ा साफ करते हुए बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. हालांकि मंडावा (Mandawa) और खींवसर (Khimsar) विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने वापसी करते हुए एक सीट पर जीत दर्ज की है. अब निकाय चुनाव में सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) के जीत के दावों के बीच जैसलमेर में इस पहली जीत पर पार्टी कार्यकर्ता खुशियां मना रहे हैं.

16 नंवबर को होगा मतदान, 19 को नतीजों की घोषणा
गौरतलब है कि प्रदेश के 196 निकायों के चुनाव 4 चरणों में होने हैं. निकाय चुनाव का पहला चरण आगामी 16 नंवबर होगा. इस बार राज्य सरकार ने निकाय चुनाव से पहले इसको लेकर कई बड़े परिवर्तन किए हैं. इनमें जयपुर, जोधपुर और कोटा में नगर निगमों की संख्या 2-2 करने के साथ ही निकाय प्रमुख का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराया जाना भी तय किया गया है.

32 लाख 99 हजार 290 मतदाता करेंगे वोट

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अंतिम मतदाता सूची (Voter List) में कुल 32 लाख 99 हजार 290 मतदाता हैं. इनमें से 17 लाख 1292 पुरुष मतदाता और 15 लाख 97998 महिला मतदाता हैं. वहीं 47 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 49 निकायों के 2105 वार्ड में मतदान होगा और इस मतदान के लिए 3479 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 
49 निकायों में 10 हजार 942 उम्मीदवार आजमा रहे भाग्य
Loading...

कांग्रेस ने BJP के लिए खुला छोड़ा मैदान, आगामी चुनावों में इससे होगा नुकसान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...