अपना शहर चुनें

States

नई पहल: बॉर्डर क्षेत्र के युवाओं को मजबूत बनाएगी BSF, 16 गांवों से जुड़ेगी

फाइल फोटो।
फाइल फोटो।

भारत-पाक के मध्य उपजे तनाव के बीच अब सीमावर्ती क्षेत्र के युवाओं को सेना से जोड़ने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल आगे आ रहा है. बीएसएफ युवाओं को बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और अन्य खेलों के मैदान तथा खेल सामग्री के साथ जिम भी उपलब्ध करवाएगी.

  • Share this:
भारत-पाक के मध्य उपजे तनाव के बीच अब सीमावर्ती क्षेत्र के युवाओं को सेना से जोड़ने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल आगे आ रहा है. बीएसएफ युवाओं को बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और अन्य खेलों के मैदान तथा खेल सामग्री के साथ जिम भी उपलब्ध करवाएगी. बीएसएफ की एक बटालियन चार-चार गांवों का चयन करेगी. प्रत्येक बटालियन क्षेत्र के 16 गांवों से जुड़ेगी. वहां बीएसएफ के प्रशिक्षक युवाओं को खेल और सेना में आने के लिए प्रशिक्षित भी करेंगे.

पाक जासूस नवाब से कराई सूचनाओं की तस्दीक, इंटेलिजेंस की टीम जुटी है जांच में

कश्मीर में राह भटके युवाओं की ओर से पत्थरबाजी जैसी घटनाओं के बाद सामरिक सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी हो गया है कि सीमांत इलाके के युवाओं को देशभक्ति की भावना से लबरेज किया जाए. इसके लिए सीमा सुरक्षा बल नागरिक सेवा के कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीण लोगों से जुड़ा हुआ है. इसमें एक कदम आगे बढ़ते हुए अब युवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. सीमावर्ती जिलों बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर में बीएसएफ की बटालियन है. पूरे सीमांत क्षेत्र में बीएसएफ युवाओं की एक पूरी टीम से जुड़ेगी जो फोर्स के नेटवर्क को भी मजबूत करेगी.



जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर एक संदिग्ध गिरफ्तार, पेन ड्राइव बरामद
करीब डेढ़ सौ से अधिक युवा जुड़ेंगे
बीएसएफ की प्रत्येक बटालियन को चार-चार खेल दिए गए हैं. इनमें जिम, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल व एक खेल ग्रामीणों की पसंद का रहेगा. इन खेलों में बीएसएफ 16 गांव और इन गांव के करीब डेढ़ सौ से अधिक युवा जुड़ेंगे. बीएसएफ इन चुनिंदा गांव में खेल के मैदान और जिम के लिए कमरा तैयार करके देगी. साथ ही खिलाड़ियों के लिए खेल का पूरा किट उपलब्ध करवाएगी, जिसमें ट्रैक सूट और गेम सूट भी रहेंगे. जिम में एक प्रशिक्षक भी होगा जो अन्य गतिविधियों का ध्यान रखेगा.

भारत-पाक बॉर्डर पर अलर्ट जारी, सीमा पार पाक बना रहा नए बंकर, बीएसएफ सतर्क

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज