गोला दागते ही फट गया अमेरिका से मिली होवित्जर तोप का बैरल

पीटीआई
Updated: September 13, 2017, 2:19 PM IST
गोला दागते ही फट गया अमेरिका से मिली होवित्जर तोप का बैरल
Army पोखरण में फायरिंग के दौरान M-777 होवित्जर तोप क्षतिग्रस्त (File photo: Getty Images)
पीटीआई
Updated: September 13, 2017, 2:19 PM IST
भारतीय सेना को अमेरिका से मिली लंबी रेंज वाली अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोप हादसे का शिकार हो गई है. पोखरण फायरिंग रेंज में फील्ड ट्रायल के दौरान अमेरिका निर्मित हॉवित्जर तोप का गोला फट गया. ये हादसा 2 सितंबर को हुआ है.

बता दें कि मई में भारत को दो M-777 हॉवित्जर तोप मिली हैं. बोफोर्स मामला सामने आने के 30 साल बाद भारत को यह तोप मिली थी. प्रत्येक तोप की कीमत करीब 35 करोड़ रुपये है. आर्मी सूत्रों का कहना है कि फायरिंग के दौरान तोप का गोला कई हिस्सों में टूट गया. हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है.

सूत्रों के मुताबिक तोप का बैरल क्षतिग्रस्त हो गया और इसमें कितना नुकसान हुआ, संयुक्त जांच टीम इसकी पड़ताल कर रही है. बीएई सिस्टम्स के एक प्रवक्ता ने बताया कि एम-777 के फील्ड फायरिंग के दौरान इसमें दर्ज की गई खराबी से कंपनी अवगत है.

यहां पढ़ें- क्या है इस तोप की खासियत.

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने अमेरिका से 145 हॉवित्जर तोपों के लिए करार किया था. इनमें 25 तोपें बनी-बनाई खरीदी जाएंगी. शेष तोपों को बीएई सिस्टम्स और उसकी सहयोगी कंपनी महिंद्रा डिफेंस की ओर से भारत में ही असेंबल किया जाएगा. इन तोपों के लिए पिछले साल नवंबर में भारत और अमेरिका के बीच लगभग पांच हजार करोड़ रुपये का सौदा हुआ था. सितंबर 2018 को ट्रेनिंग के लिए तीन और तोप सेना को दी जाएंगी.

 
First published: September 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर