दीपावलीः जैसलमेर में PM मोदी ने की टैंक की सवारी, जवानों को बांटी मिठाई

दिपावली के मौके पर PM मोदी राजस्थान के जैसलमेर में जवानों के बीच रहे.
दिपावली के मौके पर PM मोदी राजस्थान के जैसलमेर में जवानों के बीच रहे.

दीपावली (Dipawali) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जैसलमेर (Jaisalmer) पहुंचकर जवानों को शुभकामनाएं दी और मिठाइयां भेंट कीं. प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 7:17 PM IST
  • Share this:
जैसलमेर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer) में भारतीय जवानों के साथ रोशनी का पर्व दीपावली मनाई. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने जवानों को मिठाइयां भेंट की और उन्हें शुभकामनाएं दीं.

जवानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, 'मैं यहां हर भारतीय को दीपावली (Deeawali) के मौके पर बधाई और शुभकामनाएं देने आया हूं. सेना के सभी जवानों को शुभकामनाएं देता हूं.' प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'परिस्थिति कैसी भी हो, आपका पराक्रम और शौर्य अतुलनीय है. आपके इसी शौर्य को नमन करते हुए 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं. उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है. दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है.'


प्रधानमंत्री के साथ इस दौरे पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ बिपिन रावत (Bipin Rawat), सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के डायरेक्टर जनरल राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) भी मौजूद रहे.



साल 2014 की अपनी दिपावली को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'जब मैं 2014 में दिवाली पर सियाचिन गया था, तो कुछ लोग चौंक गए थे. दिवाली पर अपनों के बीच ही तो आऊंगा, अपनों से दूर कहां रहूंगा! आप बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या रेगिस्तान में, मेरी दिवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है. मैं अपने साथ आपके प्रति देश का प्रेम, स्नेह भी लाता हूं.'

सैन्य जवानों के साथ दिपावली मनाने जैसलमेर के लोंगेवाला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युद्धक टैंक की सवारी भी की. भारतीय सेना के साथ प्रधानमंत्री ने वायुसेना के जवानों के साथ दिपावली मनाई और मिठाई गिफ्टकर उन्हें शुभकामनाएं दीं.

नियंत्रण रेखा पर शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में 8 भारतीय जवानों के शहीद और 12 के घायल होने की घटना के बाद सीमा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया. 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत ने साबित कर दिया है कि उसके पास सैन्य क्षमता है और सीमाओं को सुरक्षित रखने की राजनीतिक इच्छाशक्ति भी. पूरी दुनिया खासतौर पर आतंक को बढ़ावा देने वाले देशों ने देखा है कि भारतीय फौजें आतंकियों को उनके घर में घुसकर मार सकती है.'

पश्चिमी सीमा पर राजस्थान के मरूस्थल में स्थित लोंगेवाला पोस्ट रणनीतिक रूप से काफी अहम है. लोंगेवाला ही वो जगह जहां 1971 के युद्ध में भारत और पाकिस्तान के बीच पहली बड़ी लड़ाई हुई, जिसे 'बैटल ऑफ लोंगेवाला' (Battle of Longewala) के नाम से जाना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज