Weather Update: जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार दुर्ग थर्राया
Jaisalmer News in Hindi

Weather Update: जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार दुर्ग थर्राया
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले चार पांच दिनों के दौरान आंधी, बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan border) पर स्थित जैसलमेर में आए इस तेज रेतीले तूफान (Sandstorm) के कारण यहां स्थित 850 साल पुराने सोनार दुर्ग के अक्षय पोल का दरवाजा गिर गया.

  • Share this:
जैसलमेर. राजस्थान में लगातार बिगड़ रहे मौसम के मिजाज के बीच रविवार शाम को पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में जोरदार रेतीला तूफान आया. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan border) पर स्थित जैसलमेर में आए इस तेज रेतीले तूफान (Sandstorm) के कारण यहां स्थित 850 साल पुराने सोनार दुर्ग के अक्षय पोल का दरवाजा गिर गया. रेतीले तूफान के कारण पूरा जैसलमेर शहर रेत के गुबार में ढक गया. इस तूफान के कारण घंटों तक आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा.

जैसलमेर में मौसम में यह बदलाव रविवार शाम को करीब 5 बजे आया. रेतीले धोरों में अचानक उठे इस रेतीले तूफान को देखकर एकबारगी लोग सहम गए. देखते ही देखते इस रेतीले गुबार ने स्वर्ण नगरी जैसलमेर को पूरी तरह से ढक लिया. इस दौरान हवाओं की स्पीड इतनी तेज थी कि सोनार किला भी थर्रा उठा. अंधड़ के कारण सोनार किले का गोपा चौक स्थित अक्षय पोल के भारी दरवाजे का एक भाग टूट कर गिर गया. इतने भारी दरवाजे के गिरने से लोग भी अचंभित रह गए.

33 केवी लाइन के 6 विद्युत पोल भी टूटे
तेज अंधड़ के कारण चारों तरफ धूल ही धूल हो गई. घरों में रेत ही रेत भर गई. इससे गृहिणियों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. जिले के रामगढ़ इलाके में 33 केवी लाइन के 6 बिजली के खंभे भी टूटकर गिर गए. इससे इलाके में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. वहीं रामगढ़ गांव में आंधी से काफी नुकसान हुआ.
स्थानीय भाषा में इसे काली-पीली आंधी कहते हैं


उल्लेखनीय है कि पश्चिमी राजस्थान में गर्मी के मौसम में इस तरह के धूल के गुबार उठते रहते हैं. जब भी ये गुबार उठते हैं, जनजीवन को अस्त-व्यस्त हो जाता है. स्थानीय भाषा में इसे काली-पीली आंधी भी कहते हैं. इससे चारों तरफ धूल ही धूल हो जाने से लगभग अंधेरा सा छा जाता है और कुछ भी दिखाई नहीं देता है.

Rajasthan: किसान ग्राम सेवा सहकारी समिति के पास फसल गिरवी रखकर ले सकेंगे कर्ज

Rajasthan:पत्नी ने प्रेम संबंधों में बाधक बन रहे पति को प्रेमी के हाथों मरवाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading