लाइव टीवी

एक हाथ और पैर से असमर्थ सचिन साइकिल पर भारत भ्रमण के लिए निकला, जैसलमेर पहुंचा

News18 Rajasthan
Updated: January 17, 2020, 8:02 PM IST
एक हाथ और पैर से असमर्थ सचिन साइकिल पर भारत भ्रमण के लिए निकला, जैसलमेर पहुंचा
दिव्यांग सचिन साइकिल पर भारत भ्रमण के लिए निकल पड़े हैं. इस क्रम में वे जैसलमेर पहुंचे हैं.

जैसलमेर पहुंचे दिव्यांग सचिन (Divyang Sachin) ने बताया कि वह 2 दिसंबर को अपने गांव से रवाना हुआ था और भारत पाक सीमा (India-pakistan Border) )पर स्थित तनोट माता मंदिर के दर्शन कर आज वापस जैसलमेर पहुंचा है. उसने बताया कि वह अब बीकानेर देशनोक माता के यहां मत्था टेक आगे पंजाब हरियाणा के रास्ते वैष्णो देवी माता के दर्शन के लिए जम्मू कश्मीर तक जाएगा.

  • Share this:
जैसलमेर. महाराष्ट्र के नासिक जिले के एक छोटे से गांव के दिव्यांग युवक सचिन (Divyang Youth Sachin) ने साइकिल पर भारत भ्रमण ठान रखी है. उसने बीते दो दिसंबर से इस अभियान को जारी रखा हुआ है. इस युवक को जन्म से ही एक हाथ और एक पैर नहीं है. इन सबके बावजूद यह युवक साइकिल पर दूसरी बार भारत भ्रमण (India Tour) के लिए निकला है और इससे पहले 2012 में भी वह भारत भ्रमण के साथ-साथ 2017 में नेपाल यात्रा भी की थी.  जैसलमेर पहुंचे सचिन ने शुक्रवार को बताया कि वह 2 दिसंबर को अपने गांव से रवाना हुआ था और भारत पाक सीमा पर स्थित तनोट माता मंदिर के दर्शन कर आज वापस जैसलमेर पहुंचा है. उसने बताया कि वह अब बीकानेर देशनोक माता के यहां मत्था टेक आगे पंजाब हरियाणा के रास्ते वैष्णो देवी माता के दर्शन के लिए जम्मू कश्मीर तक जाएगा.

वर्ष 2012 में कर चुका है भारत भ्रमण

भारत भ्रमण यात्रा के दौरान सचिन प्रसिद्ध तीर्थ स्थल नैना देवी, कांगड़ा देवी, ज्वाला देवी और उज्जैन के ओमकारेश्वर मंदिर भी जाएगा. युवक सचिन ने बताया कि 2012 के भारत भ्रमण के द्वारा दौरान वह वैष्णोदेवी, अमरनाथ, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, अयोध्या, गोरखपुर, बनारस, इलाहाबाद और नेपाल यात्रा के दौरान जनकपुर पहुंचा था.

जन्म से ही सचिन  है दिव्यांग

युवक ने बताया कि वह जन्म से ही एक हाथ और पैर से दिव्यांग है लेकिन वह इसे भारत भ्रमण के सपने के आड़े नहीं आने देता है. सचिन जहां से भी गुजरता है, वहां के पुलिस थाने और मंदिर प्रशासन से अपने रजिस्टर में एक संदेश भी लिखवाता है. युवक ने बताया कि भारत भ्रमण का ख्याल उसके दिमाग में कैसे आया, यह तो नहीं पता लेकिन अब यह उसका जुनून है और वह इसे दोहरा रहा है.

यह भी पढ़ें: नागौर: मौलासर ग्राम पंचायत में महिला बनकर वोट देने पहुंच गया युवक

डॉक्टर पति को युवती संग रोमांस करते पत्नी ने पकड़ा, दोनों को जमकर पीटा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 8:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर