वॉर गेम एक्सरसाइज: भारतीय सेना के जाबांजों का युद्ध कौशल सबसे बेहतर

भारतीय जाबांजों का युद्ध कौशल सबसे बेहतर है. युद्ध के मैदान के हर क्षेत्र में भारतीय जवानों का जोश और जुनून अन्य देशों के जवानों पर भारी है. यह हम नहीं कर रहे हैं, बल्कि थार के रेगिस्तान जैसलमेर में चल रही वॉर गेम एक्सरसाइज के परिणाम बता रहे हैं.

Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 9:04 AM IST
वॉर गेम एक्सरसाइज: भारतीय सेना के जाबांजों का युद्ध कौशल सबसे बेहतर
भारतीय सेना। फाइल फोटो
Sikandar Sheikh | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 9:04 AM IST
भारतीय जाबांजों का युद्ध कौशल सबसे बेहतर है. युद्ध के मैदान के हर क्षेत्र में भारतीय जवानों का जोश और जुनून अन्य देशों के जवानों पर भारी है. यह हम नहीं कर रहे हैं, बल्कि थार के रेगिस्तान जैसलमेर में चल रही वॉर गेम एक्सरसाइज के परिणाम बता रहे हैं. यहां भारत सहित 8 देशों के जाबांज अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में अपने युद्ध कौशल को परख रहे हैं. प्रतियोगिता के दूसरे चरण में भारतीय जांबाज चीन सहित सात देशों को पछाड़ कर पहले स्थान पर रहे हैं. चीन सातवें नंबर पर रहा है.

चीन सातवें स्थान पर रहा
प्रतियोगिता के दूसरे चरण स्काउट स्पेशलिस्ट कोर्स में भारतीय जवान पहले स्थान पर रहे हैं. दूसरे स्थान पर बेलारूस, तीसरे पर कजाकिस्तान, चौथे पर उज्बेकिस्तान, पांचवें पर रूस, छठे पर आर्मेनिया, सातवें पर चीन और आठवें स्थान पर सूडान के जाबांज रहे. दूसरे चरण के छह अभ्यासों के दौरान इन्फेंट्री कॉम्बेट व्हीकल्स की चुनौतीपूर्ण बाधाओं से गुजरना, एक बाधा के पार लोड को पार करना, दुश्मन की भारी गोलाबारी के बीच अपने साथियों को गोला बारूद पहुंचाना, रेडियो सेट तथा उच्च कमांडर के साथ संचार स्थापित करना और युद्ध मैदान में तत्काल दवा व घायलों को बाहर निकालना आदि शामिल था.

War Game Exercise:वॉर गेम एक्सरसाइज
भारतीय सेना। फाइल फोटो


भारत में पहली बार हो रही है
5वीं इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स कॉम्पिटिशन का गत सोमवार को आगाज हुआ था. भारत में पहली बार हो रही इस अन्तराष्ट्रीय स्काउट मास्टर प्रतियोगिता के आयोजन के पांचवें सीजन का साक्षी होने का गौरव जैसलमेर को प्राप्त हो रहा है. इससे पहले इस प्रतियोगिता के 4 सीजन का आयोजन रूस में किया गया था. जैसलमेर के मरूस्थल में होने वाली इस वॉर गेम एक्सरसाइज में भारत सहित 8 देशों की सेनाएं हिस्सा ले रही हैं. प्रतियोगिता के दौरान पांच राउंड होंगे.

वॉर गेम एक्सरसाइज: 8 देशों की सेनाएं दिखाएंगी युद्ध कौशल
Loading...

Article 370 : भारत-पाक बॉर्डर पर अलर्ट, BSF ने बढ़ाई चौकसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 8:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...