• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Weather Update: जैसलमेर में मूसलाधार बारिश, रातभर बरसे बादल, रेतीले धोरों में बही नदियां

Rajasthan Weather Update: जैसलमेर में मूसलाधार बारिश, रातभर बरसे बादल, रेतीले धोरों में बही नदियां

इस बारिश से पानी की भरपूर आवक से होने से एक और जहां खडीन- लबालब भर गए हैं वहीं दूसरी ओर पशुपालकों के चेहरों पर भी खुशी लौट आई है.

इस बारिश से पानी की भरपूर आवक से होने से एक और जहां खडीन- लबालब भर गए हैं वहीं दूसरी ओर पशुपालकों के चेहरों पर भी खुशी लौट आई है.

Torrential rain in Jaisalmer: पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan Border) पर स्थित जैसलमेर जिले में मंगलवार रातभर जोरदार बारिश का दौर चला. इससे रेतीले धोरों में नदियां बह निकली. बारिश के दौरान कई इलाकों में बिजली गुल रही.

  • Share this:

    श्रीकांत व्यास

    जैसलमेर. मानसून (Monsoon) की राजस्थान में मेहरबानी लगातार बनी हुई है. इसके चलते पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer) जिले में मंगलवार रातभर हुई मूसलाधार बारिश (Torrential Rain) से रेतीले धोरों में पानी की नदियां बह निकली. मंगलवार शाम को शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार को अलसुबह तक चलता रहा. बारिश से तापमापी पारे में जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है. बारिश से जहां गर्मी और उमस से निजात मिली है वहीं मौसम खुशनुमा हो गया. इस बारिश से रेत के तपते धोरों की प्यास बुझने के साथ ही मवेशियों के लिए चारा-पानी की व्यवस्था होने की उम्मीद जगी है. मूसलाधार बारिश में जैसलमेर शहर और आसपास के कई क्षेत्रों में बिजली गुल रही.

    जानकारी के अनुसार जैसलमेर जिले के विभिन्न इलाकों में पहले मंगलवार सुबह से शाम तक लगातार हल्की फुहारों का दौर चलता रहा. शाम होते-होते बारिश की स्पीड बढ़ गई. उसके बाद रातभर जिलेभर में रुक-रुककर तेज बारिश का दौर चलता रहा. विशेषकर जैसलमेर-सम मार्ग के बीच कनोई, दामोदरा, मूलसागर और अमरसागर आदि गांवों के क्षेत्रों में तेज बरसात से सड़कों पर पानी बहने लगा. पानी का बहाव इतना तेज था कि कई जगह छोटी गाडियों को रुकना भी पड़ा. वहीं जैसलमेर के चांधन क्षेत्र में भी मूसलाधार बारिश हुई. अलसुबह तक हल्की बूंदाबांदी का दौरा जारी रहा.

    खडीन लबालब भर गए
    इस बारिश से पानी की भरपूर आवक से होने से एक और जहां खडीन-लबालब भर गए हैं वहीं दूसरी ओर पशुपालकों के चेहरों पर भी खुशी लौट आई है. बारिश के बाद पशुओं के पीने के लिए पानी की व्यवस्था हो गई. पशुओं को हरा चारा मिलने की भी उम्मीद जगी है. जैसलमेरवासी पूरे सावन और भादवा में बारिश के लिए तरसते रहे लेकिन उसकी कमी मंगलवार को रातभर हुई बारिश ने पूरी कर दी है. मूसलाधार बारिश के बाद तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

    बारिश से बिजली हुई गुल
    मूसलाधार बारिश में जैसलमेर शहर और आसपास के कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई. जैसलमेर फोर्ट सहित शहर के तालरिया पाड़ा, व्यास कॉलोनी, पुलिस लाइन कच्ची बस्ती आदि तमाम क्षेत्रों में रातभर बिजली गुल रही. कुछ स्थानों पर फॉल्ट के चलते बिजली का आना जाना लगा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज