• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • पाकिस्तान बॉर्डर के पास आज गरजेंगे भारतीय सेना के फाइटर प्लेन, पहला 'टच एंड गो' ऑपरेशन

पाकिस्तान बॉर्डर के पास आज गरजेंगे भारतीय सेना के फाइटर प्लेन, पहला 'टच एंड गो' ऑपरेशन

पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है.

पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है.

Emergency air strip will be inaugurated today: भारत पाक बॉर्डर के पास राजस्थान के जालोर जिले में बनाई गई देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का आज उद्धघाटन किया जायेगा. हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट ऑपरेशन और फाइटर विमानों का फ्लाई पास्ट होगा.

  • Share this:

    श्याम विश्नोई.

    जालोर. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan border) पर राजस्थान के जालोर जिले के अगड़ावा और सेसावा गांव के बीच बनी देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप (Emergency air strip) का उद्घाटन आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. बुधवार को यहां रिहर्सल के तौर पर तीन फाइटर प्लेन (Fighter plane) उतारे गए थे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सुबह 8.30 बजे पालम एयरपोर्ट नई दिल्ली से रवाना होंगे. वे सीधे अगड़वा जालोर इमरजेंसी हवाई पट्टी पर उतरेंगे. सुबह 11 से 12.30 बजे तक दोनों मंत्री इमरजेंसी हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट ऑपरेशन और फाइटर विमानों का फ्लाई पास्ट देखेंगे.

    इस दौरान एसयू-30 एमकेआई एंड जगुआर फाइटर विमानों का फ्लाई पास्ट होगा. दोनों मंत्री इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड का उद्घाटन करेंगे. इसके लिये हवाई पट्टी के पास में 8100 वर्ग फीट का एक डोम तैयार किया गया. इस डोम में दोनों मंत्रियों का कार्यक्रम होगा. इस दौरान वे एयरफोर्स के अधिकारियों और जवानों का हौसला अफजाई भी करेंगे. राजनाथ और गडकरी दोनों का हवाई पट्टी से करीब 12.30 बजे रवाना होकर दोपहर 1.15 बजे जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचने कार्यक्रम प्रस्तावित है. उद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. गाधव से बाखासर चलने वाले ट्रैफिक को डायवर्ड कर दिया गया है. ट्राफिक को सिवाड़ा, चितलवाना, होतीगांव होते हुये डाइवर्ट किया गया है.

    अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के नजदीक पहला ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन
    देश की पहली आपातकालीन हवाई पट्टी पर आज करीब डेढ़ घंटे तक वायुसेना के बेड़े में शामिल कई लड़ाकू विमान तेज गर्जना के साथ उतरेंगे और उड़ान भी भरेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमानों के ट्रायल के साक्षी बनेंगे. इस दौरान सुखोई SU-30, मिग और जगुआर जैसे लड़ाकू विमान तेज गर्जना के साथ आपातकालीन हवाई पट्टी पर लैंडिंग करेंगे. पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है.

    सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
    प्रशासन और पुलिस ने कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. हवाई एयर स्ट्रिप के चारों तरफ बाड़मेर और जालोर के पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे. एयरफोर्स अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को उतारा गया. इसके बाद सुखोई और मिग के साथ अगस्ता हेलिकॉप्टर की भी लैंडिंग हुई. यहां दोपहर 2 बजे तक आवागमन को बंद कर दिया गया है. लैंडिंग के पहले से ही एयरफोर्स और पुलिस के अधिकारी पहुंच गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज