Home /News /rajasthan /

Rajasthan: जालोर किले में लगाई धारा-144, बिना पहचान-पत्र के अब पर्यटकों को नहीं मिलेगी 'एंट्री'

Rajasthan: जालोर किले में लगाई धारा-144, बिना पहचान-पत्र के अब पर्यटकों को नहीं मिलेगी 'एंट्री'

Historical Fort of Jalore: गत 10 दिसंबर को कुछ असामाजिक तत्वों ने किले में स्थित बरसों पुरानी मजारों में तोड़फोड़ कर दी थी.

Historical Fort of Jalore: गत 10 दिसंबर को कुछ असामाजिक तत्वों ने किले में स्थित बरसों पुरानी मजारों में तोड़फोड़ कर दी थी.

Jalore Latest News: राजस्थान के प्रसिद्ध जालोर किले में आगामी आदेशों तक धारा-144 लगा दी गई है. जिला प्रशासन ने धारा-144 हाल ही में किला परिसर में स्थित मजारों से की गई छेड़छाड़ की घटना के बाद लगाई है. इसके बाद अब किले में शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक पर्यटकों और आमजन के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया है. किले में एक साथ पांच या उससे अधिक लोग एकत्र नहीं हो पायेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    श्याम विश्नोई.

    जालोर. राजस्थान के प्रसिद्ध जालोर किले (Jalore Fort) में स्थित मजारों से हाल ही असामाजिक तत्वों की ओर से की गई छेड़छाड़ की घटना के बाद जिला प्रशासन ने सोमवार शाम से किले सीढ़ियों से लेकर उसके संपूर्ण परिसर में धारा 144 लागू कर दी है. जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट नम्रता वृष्णि ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इसके आदेश जारी किये हैं. आदेशों में कहा गया है कि किले की सीढ़ियों से लेकर संपूर्ण किले परिसर तक कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का विस्फोटक पदार्थ,रासायनिक पदार्थ,आग्नेय अस्त्र और शस्त्र लेकर ना तो प्रवेश करेगा और ना ही घूम सकेगा.

    जिला कलक्टर ने बताया कि यह आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल, सैनिक, अर्द्धसैनिक बल और होमगार्ड में तैनात अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा. सिख समुदाय के व्यक्ति उनकी धार्मिक परम्परा अनुसार कृपाण धारण कर सकेंगे. इसके साथ ही यह आदेश शस्त्र अनुज्ञापत्र नवीनीकरण के लिये आदेशानुसार शस्त्र निरीक्षण करवाने अथवा शस्त्र पुलिस थाने में जमा करवाने के लिए जाने वालों पर भी लागू नहीं होगा.

    जुलूस, रैली, सभा आदि का आयोजन नहीं हो सकेगा
    राजस्थान पुलिस एक्ट 2007 की धारा 44 के तहत व विहित शर्तों के अनुसार जिला पुलिस अधीक्षक जालोर की पूर्वानुमति के बिना कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रतिबंधित स्थल पर किसी भी प्रयोजन के लिए जुलूस, रैली, सभा आदि धरना आदि का आयोजन नहीं करेगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

    5 या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकेंगे
    इस क्षेत्र के सीमा क्षेत्र में 5 या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे. प्रत्येक व्यक्ति को पहचान पत्र लेकर जाना अनिवार्य होगा. शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक आवागमन निषेध रहेगा. जिला कलक्टर के मुताबकि केवल वृद्ध, अपाहिज और बीमार व्यक्ति लाठी का उपयोग सहारे लेने के लिए ले सकेंगे.

    यह है पूरा मामला
    गत 10 दिसंबर को कुछ असामाजिक तत्वों ने किले में स्थित बरसों पुरानी मजारों में तोड़फोड़ कर दी थी. उसके बाद पुलिस और प्रशासन सतर्क हो गया. घटना को अंजाम किसने दिया इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है. इस घटना को मध्यनजर रखते हुए शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये जालोर किले परिसर में आगमन पर प्रतिबंध लगाया गया है. यह आगामी आदेश तक लागू रहेगा.

    Tags: Rajasthan latest news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update, Tourist places in rajasthan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर