होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan में बीते 8 दिनों में 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट

Rajasthan में बीते 8 दिनों में 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट

Rajasthan News: तेल कंपनियों ने पिछले 8 दिनों में 7वीं बार तेल के दाम बढ़ाए हैं. इन 8 दिनों में पेट्रोल 5 रुपए 20 पैसे और डीजल 4 रुपए 79 मंहगा हुआ है.

Rajasthan News: तेल कंपनियों ने पिछले 8 दिनों में 7वीं बार तेल के दाम बढ़ाए हैं. इन 8 दिनों में पेट्रोल 5 रुपए 20 पैसे और डीजल 4 रुपए 79 मंहगा हुआ है.

Rajasthan Petrol rate: राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर इजाफा किया गया है. यहां मंगलवार को पेट्रोल 88 ...अधिक पढ़ें

जयपुर. राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर इजाफा किया गया है. यहां मंगलवार को पेट्रोल 88 और डीजल 72 पैसे मंहगा हुआ है. अब राजस्थान (today diesel price in rajasthan) की राजधानी जयपुर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 112 रुपए 32 पैसे हो गई है. वहीं एक लीटर डीजल (today diesel price in rajasthan) 95 रुपए 61 पैसे में मिल रहा है. बता दें कि तेल कंपनियों ने पिछले 8 दिनों में 7वीं बार तेल के दाम बढ़ाए हैं. इन 8 दिनों में पेट्रोल 5 रुपए 20 पैसे और डीजल 4 रुपए 79 मंहगा हुआ है. ध्यान देने वाली बात यह है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होने के बाद भी कीमतों में इजाफा किया जा रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में फरवरी के माह में कच्चे तेल की कीमत 140 डॉलर प्रति बैरल थी. अब यह कीमत घटकर 103 डॉलर प्रति बैरल हो गई है. इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बृद्धि की जा रही है. तेल कंपनियां इस सप्ताह में कई बार तेल के दाम बढ़ा चुकी हैं. तेल कंपनियों के इस रुख को देखते हुए माना जा रहा है पेट्रोल-डीजल के दामों में अगले 15 दिनों तक बृद्धि देखने को मिलेगी.

इस कारण बढ़ रहे दाम!
राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (Petroleum and diesel association of rajasthan) के अध्यक्ष सुनीत बगई ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि भारत के टॉप फ्यूल रिटेलर्स IOC, BPCL और HPCL को बीते महीनों में चुनाव के दौरान काफी घाटा हुआ है. अनुमान के मुताबिक इन कंपनियों को नवंबर से मार्च के बीच करीब 2.25 अरब डॉलर (19 हजार करोड़ रुपए) के रेवेन्यू का नुकसान झेलना पड़ा है. अब चुनावों के बाद कंपनियां अपने इसी नुकसान की भरपाई करने के लिए तेल के दामों में इजाफा कर सकती हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल 15-20 रुपए तक मंहगा हो सकता है.

टेक्स के बाद मंहगा होता है पेट्रोल
बता दें कि पेट्रोल-डीजल देश के हर राज्य में अलग-अलग दामों पर मिलता है. कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर से भी कम हैं. वहीं कुछ राज्यों में तेल की कीमतें 110 रुपए प्रति लीटर के भी पार पहुंच गई हैं. पेट्रोल-डीजल सरकार द्वारा लगाए जाने वाले टेक्स के कारण मंहगा मिलता है. इसकी बेस प्राइज करीब 49 रुपए प्रति लीटर के करीब है. लेकिन इस पर केंद्र सरकार 27.90 रुपए एक्साइज ड्यूटी लगाती है. इतना ही नहीं इसके अलावा राज्य सरकार अपना अलग से सेस बसूलती हैं. इस कारण आम जनता को पेट्रोल दो गुने से ज्यादा दामों पर खरीदना पड़ता है.

Tags: Jaipur live news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें