अपना शहर चुनें

States

JEE Main Exam आज से, पहले दिन होगी बीआर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

जेईई मेन एग्जाम आज से शुरू हो रहा है. पहले दिन होगी बीआर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा होगी. (प्रतीकात्मक फोटो)
जेईई मेन एग्जाम आज से शुरू हो रहा है. पहले दिन होगी बीआर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा होगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (Engineering Entrance Exam) कल यानी 23 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के तहत पहले दिन बीआर्क और बीप्लानिंग का पेपर होगा. यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के बीच आयोजित होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 8:44 PM IST
  • Share this:
कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (Engineering Entrance Exam) 23 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के तहत पहले दिन बीआर्क और बीप्लानिंग का पेपर होगा. यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के बीच आयोजित होगी. कोटा (Kota) में विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए यह परीक्षा एक ही परीक्षा केन्द्र (Examination center) पर एक ही पारी में होगी. इसका बड़ा कारण यह है कि लॉकडाउन के चलते विद्यार्थियों ने अपने-अपने शहरों में ही परीक्षा केन्द्र चुना है. बीआर्क और बी प्लानिंग में बीई, बीटेक की तुलना में कम विद्यार्थी शामिल होते हैं.

एलन करियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बीई-बीटेक की परीक्षा 24 से 26 फरवरी के बीच होगी. जेईई-मेन परीक्षा के लिए देश-विदेश के 331 परीक्षा शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. बीआर्क, बीप्लानिंग की परीक्षा एक दिन में दो शिफ्टों में और बीई, बीटेक की परीक्षा 6 शिफ्टों में आयोजित होगी. राजस्थान में कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, सवाईमाधौपुर, भरतपुर, दौसा एवं करौली सहित 16 शहरों में परीक्षा होगी.

REET 2021: रीट में इस बार किए गए रिकॉर्ड आवेदन, जानें परीक्षा से जुड़ी बातें
तीन भागों में बंटा होगा बीआर्क का प्रश्न पत्र



अमित आहूजा ने बताया कि बीआर्क परीक्षा का प्रश्न पत्र तीन भागों में होगा. प्रथम भाग मैथेमेटिक्स, द्वितीय भाग में एप्टीट्यूट टेस्ट और तृतीय भाग में ड्राइंग की परीक्षा होगी. इन तीनों प्रश्न पत्रों में कुल 82 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 400 अंकों के होंगे. इन पूछे गए 82 प्रश्नों में से विद्यार्थियों को 77 प्रश्न हल करने होंगे. पूछे जाने वाले प्रश्नों में मैथेमेटिक्स से 100 अंकों के 20 बहुविकल्पी प्रश्न एवं 10 न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड, एप्टीट्यूड टेस्ट के 200 अंकों के 50 एवं ड्राइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न होंगे, जबकि मैथेमेटिक्स भाग में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्नों में से 5 प्रश्न हल करने होंगे. इसके अतिरिक्त बीप्लानिंग परीक्षा में प्रथम भाग मैथेमेटिक्स एवं द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का बीआर्क के समान ही रहता है, लेकिन तृतीय भाग में प्लानिंग बेस्ड 25 बहुविकल्पी प्रश्न 100 अंकों के पूछे जायेंगे. इस प्रकार इस परीक्षा में 400 अंकों के 105 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें विद्यार्थियों को 100 प्रश्न हल करने होंगे.

ज्योमेट्री सेट ले जा सकते हैं
एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि मंगलवार को होने वाली बीआर्क के तृतीय भाग में होने वाले ड्राइंग टेस्ट के लिए विद्यार्थी को स्वयं का ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेंसिल व क्रेयोन्स लेकर जाने होंगे. विद्यार्थियों को ड्राइंग शीट पर वाटर कलर का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा.

Rajasthan: ब्यूरोक्रेट्स के टकराव के कारण सीएम गहलोत के पिछले बजट के 7 संकल्प नहीं चढ़ पाए परवान

इन बातों का रखें ध्यान

- परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे.
- विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ के अंगूठे का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा. विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे.
- विद्यार्थियों को अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाना होगा.
- विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मोटे सोल के जूते और बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी.
- विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी.
- साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा.
- विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य हेतु 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नम्बर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज