लाइव टीवी

देश के TOP-10 थानों की घोषणा, 7वें स्थान पर राजस्थान के झालावाड़ का बकानी थाना

News18 Rajasthan
Updated: December 9, 2019, 7:21 AM IST
देश के TOP-10 थानों की घोषणा, 7वें स्थान पर राजस्थान के झालावाड़ का बकानी थाना
झालावाड़ (Jhalawar) जिले का बकानी थाना (bakani police station) 7वें स्थान पर रहा है.

देश के श्रेष्‍ठ प्रदर्शन (best performing police stations of india) करने वाले थानों की सूची में राजस्थान के झालावाड़ (Jhalawar) जिले का बकानी थाना (bakani police station) 7वें स्थान पर रहा है.

  • Share this:
झालावाड़. केंद्र सरकार ने देश के श्रेष्‍ठ प्रदर्शन (best performing police stations of india) करने वाले थानों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी है. देश के इन 10 शीर्ष थानों में राजस्थान के झालावाड़ (Jhalawar) जिले का बकानी थाना (bakani police station) 7वें स्थान पर रहा है. जबकि अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह का अबेरदीन (अंडमान) थानें ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: गुजरात के माहीसागर जिले का बालासिनोर थाना और मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का एजेके बुरहानपुर थाना रहा है. तमिलनाडु का एडब्‍ल्‍यूपीएस थेनी चौथे, अरुणाचल प्रदेश का अनिनि (दिबांग घाटी) पांचवें, दिल्‍ली का बाबा हरिदास नगर, द्वारका (दक्षिण-पश्चिम जिला) छठें, तेलंगाना का चोप्‍पाडंडी(एम) (करीमनगर) 8वें, गोवा का बिकोलीम (उत्‍तर गोवा) 9वें और मध्‍य प्रदेश का बरगावा (शिवपुर) थाना 10वें स्थान पर रहा है.

ऐसे चुना गया शीर्ष थानों को
देशभर से 15,579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग दी गई है. इसके लिए पहले थानों में डाटा विश्‍लेषण, सीधी परख और लोगों से मिली जानकारी के माध्‍यम से रैंकिंग प्रक्रिया के तहत प्रत्‍येक राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की संक्षिप्‍त सूची तैयार की गई. ये सूची थानों द्वारा सम्‍पत्ति अपराध, महिलाओं के विरूद्ध अपराध और कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गई. प्रारंभ में प्रत्‍येक राज्‍य से 3 थानों चयन करते हुए 750 थानों की सूची तैयार की गई. रैंकिंग प्रक्रिया के अगले चरण के लिए 79 थानों को चुना गया.

19 मानकों पर खरे पाए गए ये 10 थाने

अंतिम चरण में सेवा देने के मानक का मूल्‍यांकन तथा पुलिस व्‍यवस्‍था में सुधार तकनीकों की पहचान के लिए 19 मानक चिन्हित किए गए. यह भाग सम्‍पूर्ण स्‍कोर में 80 प्रतिशत भारांक का था. शेष 20 प्रतिशत भारांक थाने की आधारभूत संरचना तथा कर्मियों से सम्पर्क सुग्‍यमता और नागरिकों से प्राप्‍त जानकारी पर आधारित था. प्रत्‍येक स्‍थान से लगभग 60 लोगों को शामिल करके 5,461 लोगों से फीडबैक के लिए सम्‍पर्क किया गया. अंत में इस आधार पर टॉप-10 थानों की सूची तैयार की गई.

ये भी पढ़ें- 
राजस्थान में नहीं लग रही रेप पर लगाम, एक साल में हुई 37.52% की बढ़ोतरीजयपुर में युवती से कार में गैंगरेप, गाड़ी से कूदकर बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झालावाड़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 6:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर