Home /News /rajasthan /

Flood in Rajasthan : झालावाड़ में 6 दिनों से हो रही मूसलधार बारिश, बाढ़ जैसे हालात

Flood in Rajasthan : झालावाड़ में 6 दिनों से हो रही मूसलधार बारिश, बाढ़ जैसे हालात

लगातार हो रही बारिश की वजह से खानपुर उपखंड के अधिकतर इलाकों का हाल ऐसा ही है.

लगातार हो रही बारिश की वजह से खानपुर उपखंड के अधिकतर इलाकों का हाल ऐसा ही है.

लगातार हो रही बारिश से जिले का कालीखाड़, गागरीन व चंवली डैम लबालब भर गए हैं. कालीसिंध डैम के 9 गेट खोल कर पानी निकासी की जा रही है. खानपुर उपखंड के लोग बाढ़ के पानी में  घिर गए हैं और प्रशासन की रेस्क्यू टीम और एसडीआरएफ की मदद से उन्हें बाहर निकाला जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

झालावाड़. राजस्थान के झालावाड़ जिले में पिछले 6 दिन से जारी बारिश आज भी होती रही. बारिश के चलते जिले की सभी नदियां उफान पर हैं. खानपुर उपखंड क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. खानपुर, सारोला, भीमसागर, राजपुरा इलाके की कई निचली बस्तियों में पानी भर गया है. इलाके के खेत भी जलमग्न हो गए हैं. लगातार हो रही बारिश से जिले का कालीखाड़, गागरीन व चंवली डैम लबालब भर गए हैं. कालीसिंध नदी पर बने कालीसिंध डैम के नौ गेट खोल कर पानी की निकासी की जा रही है. खानपुर उपखंड के लोग बाढ़ के पानी में  घिर गए हैं और प्रशासन की रेस्क्यू टीम और एसडीआरएफ की मदद से उन्हें बाहर निकाला जा रहा है. भारी बारिश के चलते जिले की कालीसिंध, आहू, परवन, चंवली, उजाड़ समेत कई नदियां उफान पर चल रही हैं. नतीजतन झालावाड-बारां, झालावाड-इंदौर समेत कई मार्ग बाधित हुए हैं. जिले के अधिकतर बांध लबालब हैं.

झालावाड़ जिले में बाढ़ के हालात बनने पर शुक्रवार को प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया व हालात की समीक्षा कर अधिकारियों को जल्द से जल्द जनता को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए. बाढ़ के चलते खानपुर कस्बे के पुलिस थाने, अस्पताल सहित कई सरकारी दफ्तर जलमग्न हो गए हैं. कई वाहन भी पानी में डूबे नजर आए. हालांकि आज सुबह हालात बिगड़ने की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन भी हरकत में आया. जिलास्तरीय अधिकारी समेत एसडीआरएफ व सिविल डिफेंस की टीमें भी रेस्क्यू ऑपरेशन में दिनभर जुटी रहीं. कई गांवों व कस्बों के निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोग लाचार नजर आए. सड़कों पर भी पानी का सैलाब नजर आया.

झालावाड़ के कालीसिंध डैम के नौ गेट खोलकर 99 हजार 112 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. छापी बांध के भी 8 गेट से 42 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. भीमसागर बांध का भी जलस्तर बढ़ने से 5 गेट खोलकर 30636 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. पिडावा क्षेत्र का चंवली बांध भी लबालब हो गया है. लगातार बारिश से जिले में कई कच्चे मकान ढह गए.

जिले के कई इलाकों में जिला प्रशासन ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया है. जिला कलेक्टर हरिमोहन मीणा ने जिलास्तरीय अधिकारियों और आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. जिला प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है. खानपुर के बाइपास इलाके में आज बारिश के दौरान एक कच्चा मकान पानी से घिर गया था. पुलिस प्रशासन ने यहां फंसे परिवार के 6 लोगों का रेस्क्यू किया है. झालावाड़ एसपी डॉ किरण सिद्धू ने आम जनता से तेज बहाव वाले नदी, नालों व पुलिया को पार नहीं करने की अपील की है.

Tags: Flood, Jhalawar news, SDRF

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर