Rajasthan Election Result 2019 LIVE: झालावाड़-बारां में दुष्यंत सिंह ने प्रमोद शर्मा को पछाड़ा, BJP की 9वीं बार जीत
Jhalawar News in Hindi

Rajasthan Election Result 2019 LIVE: झालावाड़-बारां में दुष्यंत सिंह ने प्रमोद शर्मा को पछाड़ा, BJP की 9वीं बार जीत
दुष्यंत सिंह बीजेपी। फाइल फोटो।

Rajasthan Election Result 2019 Live Updates: राजस्थान लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ लाइव (Lok Sabha Chunav Parinam) राजस्थान के इलेक्शन रिजल्ट आज, Rajasthan Election Results 2019

  • Share this:
बीजेपी के मजबूत गढ़ हाड़ौती संभाग के झालावाड़ा-बारां लोकसभा क्षेत्र में फिर से कमल खिल गया है. इस क्षेत्र से पूर्व सीएम वसुधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद शर्मा को 4,53,928 रिकॉर्ड मतों से हराया है. दुष्यंत सिंह चौथी बार झालावाड़-बारां से सांसद बने  हैं. इस सीट से पहले पांच बार पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सांसद रह चुकी हैं.

Rajasthan Election Result 2019 LIVE: राजस्थान में BJP को जबर्दस्त बढ़त, सभी सीटों पर लीड

झालावाड़-बारां सीट पर करीब तीन दशक से बीजेपी काबिज है. इस क्षेत्र में बीजेपी ने लगातार नवीं बार लोकसभा चुनाव में जीत का परचम लहराकर रिकॉर्ड बनाया है. यहां 1989 से 1999 तक लगातार 5 बार वसुंधरा राजे सांसद बनीं. उसके बाद 2004 से 2019 तक लगातार तीन बार उनके पुत्र दुष्यंत सिंह यहां से सांसद रहे हैं. अब वे यहां चौथी बार सांसद चुने गए हैं. यहां 2014 तक हुए चुनावों में से 8 बार बीजेपी, 4 बार कांग्रेस, दो बार भारतीय जनसंघ, एक-एक बार भारतीय लोकदल और जनता पार्टी ने जीत दर्ज कराई है.



Rajasthan Election Result 2019 LIVE: मतगणना से पहले भगवान की शरण में पहुंचे प्रत्याशी
यह हैं जीत के कारण
दुष्यंत सिंह भी क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहने वाले नेताओं में शुमार हैं. आमजन से घुल मिलकर रहने वाले दुष्यंत को मां वसुंधरा राजे की छत्रछाया का फायदा तो मिला ही है, वे खुद भी लगातार मतदाताओं के संपर्क में रहते हैं. इसके चलते वे क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ बनाने में कायम हुए.

Rajasthan: बीजेपी मुख्यालय पर जश्न, कांग्रेस में सन्नाटा

 

सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में है खासा रूचि
क्षेत्र के विकास के लिए एक समान दृष्टिकोण रखने वाले दुष्यंत को लोग स्नेह से 'राजा साहब' कहकर बुलाते हैं. दुष्यंत ने राजनीति की बारिकियों को गंभीरता से समझते हुए क्षेत्र में पकड़ बनाकर अपना एक अलग मुकाम बनाया है. प्रदेश की प्रत्येक बड़ी राजनीतिक गतिविधियों में दखल रखने वाले सिंह सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी खासा दिलचस्पी रखते हैं.

कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच चल रही मतगणना

अमेरिका से होटल मैनेजमेंट में स्‍नात्‍कोत्‍तर की डिग्री ली
11 सितंबर 1973 में मुंबई में जन्मे सिंह ने स्‍नातक की डिग्री सेंट स्‍टीफन कॉलेज दिल्‍ली से ली. उसके बाद होटल मैनेजमेंट में स्‍नात्‍कोत्‍तर की डिग्री अमेरिका से प्राप्‍त की. दिसंबर 2000 में सिंह का निहारिका राजे से विवाह हुआ.

अपने  WhatsApp  पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading