परिवहन विभाग ने लगाया ऐसा जुर्माना कि वाहन मालिकों के उड़ गए होश
Jhunjhunu News in Hindi

झुंझुनूं जिले में परिवहन विभाग ने ओवर लोड के मामले में ऐसा जुर्माना लगाया है कि वाहन मालिकों के होश उड़ गए हैं. वाहनों पर 50 हजार से 4.5 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया गया है.

  • Share this:
परिवहन विभाग ने जिले में कई वाहनों को नोटिस जारी कर ऐसा जुर्माना लगाया है कि सुनते ही होश उड़ जाएंगे. चौंकाने वाली बात ये है कि परिवहन विभाग ने खनन विभाग से जनवरी 2018 से सितंबर 2018 तक के ई- रवाना निकलवा कर ओवरलोड वाहनों पर जुर्माना लगाया है. अभी तक ऐसे 829 वाहन मालिकों को नोटिस दिए गए हैं. इनमें से कई पर तो दो करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया है. हालांकि परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वाहन मालिक एमनेस्टी योजना का लाभ उठा कर छह हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक जुर्माना भर कर शेष राशि से बच सकते हैं. विभाग की ओर से लगाए जुर्माना के विरोध में सोमवार को वाहन मालिकों ने परिवहन कार्यालय के सामने धरना दिया. धरने पर बैठे लोगों को पूर्व विधायक श्रवण कुमार ने भी सम्बोधित किया. उन्होंने परिवहन अधिकारी को ज्ञापन दिया. विधायक श्रवण कुमार ने बताया कि यह भाजपा सरकार की ही कार्य प्रणाली है. इस मामले में मंत्री से बात की जाएगी. जल्द ही समाधान करवा दिया जाएगा.

जिला परिवहन विभाग ने पत्थर और रोड़ी लेकर चलने वाले जिले के 829 डंपर और ट्रोला चालकों को 9 माह के ई-रवाना के आधार पर अत्यधिक ओवरलोड मानते हुए 50 हजार से 4.5 करोड़ रुपए तक का जुर्माना चुकाने के लिए नोटिस जारी किए हैं. यह नोटिस पिछले साल जनवरी से सितंबर की अवधि के हैं. दरअसल, जब ये वाहन लोड होकर निकलते हैं तो इनका ई-रवाना कटता है. इसमें इनका वास्तविक वजन आता है. ऐसे में साढ़े सत्रह टन वाले वाहन में 35 से 40 टन तक माल आ जाता है. विभाग ने खनन विभाग से यह पूरा ब्यौरा मांग कर जो भी वाहन ओवरलोड पाए गए, उनको नोटिस जारी किए हैं. जिले के ट्रक-डंपर ऑपरेटर यूनियन के रणवीर सिंह धायल और खालिद खान ने अगुवाई में डीटीओ को ज्ञापन दिया.

डीटीओ मक्खनलाल जांगिड ने बताया कि परिवहन विभाग ने नियमानुसार ही नोटिस भेजे हैं. 17.5 टन की जगह 35 से 40 टन और 28 टन की जगह 55 टन माल लेकर चलने वालों को नोटिस दिए हैं. राहत के लिए सरकार ने एकमुश्त जुर्माना चुकाने की योजना भी जारी की है.



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading