लाइव टीवी

'SUPER 30' की तर्ज पर झुंझुनूं में 'Excellent 40', UPSC की तैयारी के लिए बनाया जाएगा टॉप 40 युवाओं का बैच

Imtiyaz Bhati | News18 Rajasthan
Updated: November 26, 2019, 1:14 PM IST
'SUPER 30' की तर्ज पर झुंझुनूं में 'Excellent 40', UPSC की तैयारी के लिए बनाया जाएगा टॉप 40 युवाओं का बैच
झुंझुनूं में सुपर 30 की तर्ज पर एक्सीलेंट 40 की कक्षाएं होगीं शुरू

बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर झुंझुनूं में एक्सीलेंट 40 (Excellent 40 ) की कक्षाएं (classes) शुरू होगी. कलेक्टर की क्लास का ही विस्तार करते हुए जिला कलेक्टर (District Collector) रवि जैन के निर्देश पर यह नया कार्यक्रम शुरू किया है.

  • Share this:
झुंझुनूं. बिहार के सुपर 30 (super 30) के बारे में तो हर कोई जानता होगा, जहां पर हर साल 30 बच्चों की तैयारी आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए करवाई जाती है और यह सुपर 30 की सफलता ही है, जिनमें अधिकतर बच्चे सफल भी होते हैं. कुछ इसी तर्ज पर झुंझुनूं (Jhunjhunu)जिला कलेक्टर रवि जैन ने झुंझुनूं में एक्सीलेंट 40 के नाम से कार्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया है.

जिला कलेक्टर रवि जैन की पहल पर शुरू की तैयारियां

बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर झुंझुनूं में एक्सीलेंट 40 (Excellent 40 ) की कक्षाएं (classes) शुरू होगी. कलेक्टर की क्लास का ही विस्तार करते हुए जिला कलेक्टर (District Collector) रवि जैन के निर्देश पर यह नया कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसमें 40 युवाओं को यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारियां करवाई जाएगी, इसमें प्रवेश को लेकर इंट्रेस एग्जाम (Entrance exam) भी हो चुका है, जो कलेक्टर की क्लास के मुख्य सहयोगी महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला, कलेक्टर पीए शिवदयाल सैनी व समसा उप निदेशक मनीराम मंडीवाल के दिशा निर्देश में हुआ.

इंट्रेस एग्जाम के लिए 346 युवाओं ने किया था आवेदन
इंट्रेस एग्जाम के लिए 346 युवाओं ने किया था आवेदन


कलेक्टर की क्लास के तहत ही चलेगा एक्सीलेंट 40

कलेक्टर की क्लास के संयोजक कमलकांत जोशी ने बताया कि संभवतया दिसंबर के पहले सप्ताह इस नए कार्यक्रम के तहत क्लासेज शुरू की जाएगी, जिसमें 40 युवाओं को यूपीएससी एग्जाम (UPSC exam) की तैयारियां करवाई जाएगी, ताकि झुंझुनूं के युवा अधिक से अधिक संख्या सिविल सर्विसेज में जा सकें. साथ ही महानगरों में ना जाने वाले युवा झुंझुनूं में रहकर ही एक अच्छी तैयारी कर सकें.

युवाओं को चयनित करने के लिए हो चुका है इंट्रेस एग्जाम हाल ही में एक्सीलेंट 40 के लिए हुए इंट्रेस एग्जाम के लिए 346 युवाओं ने आवेदन किया था, जिनमें से 322 युवा परीक्षा के लिए पहुंचे. इन युवाओं में 40 युवाओं को चयनित किया जाएगा. वहीं करीब 10 युवाओं की वेटिंग लिस्ट रखी जाएगी. 100 प्रश्नों वाला और 300 नंबरों का पेपर सभी को दिया गया, जिसमें एक तिहाई नंबरों की माइनस मार्किंग भी रखी गई. खास बात यह रही कि कलेक्टर की क्लास की तरह इस नए और अनूठे बैच में भी 70 फीसदी के करीब बेटियों ने दिलचस्पी दिखाई है.

आईएएस का एग्जाम दे चुके युवा क्लास देंगे टिप्स

एक्सीलेंट 40 की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है, इसके लिए दिल्ली में आईएएस का एग्जाम दे चुके युवाओं से संपर्क किया गया है, जो यहां के युवाओं को तैयारियों के टिप्स बताएंगे. इसके अलावा स्थानीय स्तर पर टीचरों के अलावा आईएएस बन चुके युवाओं को भी गेस्ट फैकल्टी के रूप में बुलाया जाएगा और एक अच्छी तैयारी युवाओं को करवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि हर महीने में छह टेस्ट होंगे, इनमें तीन ऑनलाइन तथा तीन सब्जेक्टिव होंगे. कुल मिलाकर महीने में हर पांचवें दिन युवाओं को अपनी तैयारी का टेस्ट देना होगा. वहीं मैटेरियल आदि भी उपलब्ध करवाए जाएंगे, जो पूर्णतया नि:शुल्क होंगे.

कलेक्टर की क्लास के जरिए भी बड़ी संख्या में युवा हुए है सफल

क्लास के संयोजक कमलकांत जोशी ने बताया कि अब तक कलेक्टर की क्लास के चार बैच में 70 युवा आरएएस मैंस तक पहुंच गए है, जबकि चार दिल्ली पुलिस में ज्वाइन कर चुके है. नौ युवाओं ने फिजीकल क्लियर कर लिया है. इसके अलावा चार अध्यापक सैकंड ग्रेड, एक लेक्चरर, एक कॉलेज प्रोफेसर, एक अतिरिक्त स्टेशन तथा छह युवा थर्ड ग्रेड टीचर बन चुके हैं. इसके अलावा भी छह युवा एलडीसी तथा एक रेलवे आरपीएफ में ज्वाइन कर चुका है,  इनमें बेटियों की संख्या ज्यादा है.

यह भी पढ़ें- पुरानी रंजिश को लेकर हमलावरों ने युवक पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, गंभीर रूप से घायल

यह भी पढ़ें- जयपुर में कंपनी के गोदाम पर पड़ा छापा, मिले 10 हजार किलो मिलावटी मसाले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झुंझुनूं से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर