Home /News /rajasthan /

मां दुर्गा की आरती करने पहुंचे दरगाह के गद्दीनशी, नुसरत जहां के विरोधियों को दिया जवाब

मां दुर्गा की आरती करने पहुंचे दरगाह के गद्दीनशी, नुसरत जहां के विरोधियों को दिया जवाब

नवरात्र महोत्सव में मुस्लिम सहयोगियों के साथ ही मां दुर्गा की आरती करते दरगाह के गद्दीनशीन

नवरात्र महोत्सव में मुस्लिम सहयोगियों के साथ ही मां दुर्गा की आरती करते दरगाह के गद्दीनशीन

शेखावाटी में कमरूद्दीन शाह दरगाह के गद्दीनशीन एजाज नबी ने नवरात्र महोत्सव में ना केवल भगवा कपड़े धारण कर पहुंचे, बल्कि उन्होंने पूर्व सभापति खालिद हुसैन व अन्य अल्पसंख्यकों के साथ मां दुर्गा की आरती भी की.

झुंझुनूं. राजस्थान के शेखावाटी (Shekhawati )में कमरूद्दीन शाह दरगाह (Kamaruddin Shah Dargah) के गद्दीनशीन एजाज नबी (Gaddinshin Ejaz Nabi )ने नुसरत जहां का विरोध करने वाले देवबंदी उलेमा को करारा तमाचा मारा है. यहां पर नवरात्र के अंतिम दिन महोत्सव में ना केवल भगवा कपड़ों में गद्दीनशीन पहुंचे, बल्कि उन्होंने खुद ही पूरी आरती की.

दरगाह के गद्दीनशीन एजाज नबी ने सांप्रदायिक सौहार्द का दिया संदेश

राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में समय-समय पर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल दी जाती रही है. एक बार फिर जिला मुख्यालय की सबसे बड़ी कमरूद्दीन शाह दरगाह के गद्दीनशीन एजाज नबी ने नवरात्र महोत्सव (Navratri Festival) में ना केवल भगवा कपड़े धारण कर पहुंचे, बल्कि उन्होंने पूर्व सभापति खालिद हुसैन व अन्य अल्पसंख्यकों के साथ मां दुर्गा की आरती भी की. इस मौके पर जिला कलेक्टर रवि जैन भी मौजूद थे, जिन्होंने भी इस कदम की सराहना की.

मुस्लिम सहयोगियों के साथ नवरात्र महोत्सव में शामिल हुए दरगाह के गद्दीनशी एजाज नबी
मुस्लिम सहयोगियों के साथ नवरात्र महोत्सव में शामिल हुए दरगाह के गद्दीनशी एजाज नबी


हर बार नवरात्र महोत्सव में पहुंचते हैं एजाज नबी

झुंझुनूं का चंचलनाथ टीला एक संत कुटिया है, तो वहीं कमरूद्दीन शाह दरगाह मुख्यालय की सबसे बड़ी दरगाह. टीले के महंत ओमनाथ महाराज ने बताया कि यह कोई पहला मौका नहीं है,  इससे पहले भी दोनों समुदाय के लोग एक-दूसरे के त्यौहार मिलकर मनाते हैं. वहीं हर बार नवरात्र महोत्सव में गद्दीनशीन एजाज नबी पहुंचते हैं. बता दें हाल में ही जिस तरह एक सांसद नुसरत जहां (MLA Nusrat Jahan) के महोत्सव पर जाने पर बवाल मचा है. खुद एजाज नबी ने इच्छा जाहिर की थी कि वे खुद मां दुर्गा की आरती करेंगे और पूजा अर्चना करेंगे.

एजाज नबी ने सूफीज्म का दिया संदेश

एजाज नबी ने बताया कि बात चाहे नवरात्र की हो या फिर होली-दीवाली की. वह हमेशा हिंदु भाईयों के त्यौहारों में शरीक होकर उनके साथ खुशियां बांटते हैं. उन्होंने कहा कि सूफीज्म का संदेश भी यही है कि सभी मिलकर और भाईचारे के साथ रहें. उन्होंने बताया कि उन्हें हर साल ऐसा मौका मिलता है कि वे मां दुर्गा के दर्शन-पूजन करते है, इसलिए वह खुद को बहुत खुशनसीब भी मानते हैं. वहीं इस दौरान उन्होंने सभी लोगों से एक-दूसरे के त्यौहारों में शरीक होने तथा उनके सुख-दुख में साथ रहने की बात कही.

यह भी पढ़ें- राजसमंद: चोरी और ठगी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने दबोचा

यह भी पढ़ें- श्रीगंगानगर में 25 हजार प्रतिबंधित नशीली टेबलेट्स के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

Tags: Jhunjhunu news, Navratri 2019, Navratri Celebration, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर