योग दिवस: सिर पर फुटबॉल रखकर 4 घंटे प्राणायाम करने का अनूठा विश्व रिकॉर्ड
Jhunjhunu News in Hindi

अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान के झुंझुनूं जिले में सेना से रिटायर्ड सूबेदार मेजर आजाद सिंह शेखावत ने अनूठा विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 21, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
राजस्थान के झुंझुनूं जिले में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सेना से रिटायर्ड सूबेदार मेजर आजाद सिंह शेखावत ने अनूठा विश्व रिकॉर्ड बनाया है. अब तक कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले बड़ागांव निवासी शेखावत ने योग दिवस के मौके पर सुबह 5 बजे से 9 बजे तक सिर पर फुटबॉल रखकर 4 घंटे प्राणायाम कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

जिले के बड़ागांव के गोमती देवी कॉलेज में आयोजि योग दिवस कार्यक्रम में आजाद सिंह ने यह अनूठा रिकॉर्ड बनाने के बाद कहा कि योग करने से सभी प्रकार की बीमारियां दूर होती है और सभी को योग करना चाहिए. उन्होंने अपने आगामी कार्यक्रम के बार में कहा कि अब वह जयपुर से अपने गांव तक सिर पर फुटबॉल रखकर साइकिल चला कर पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें- योग दिवस पर सोशल मीडिया पर छाए ये नेता, गहलोत-पायलट नदारद



103 किमी सिर पर बोतल रख साइकिल चलाने का रिकॉर्ड
इससे पहले आजाद सिंह शेखावत ने 103 किलोमीटर सिर पर बोतल रखकर साइकिल चला कर रिकॉर्ड बनाया था. यह कारनामा लिम्का बुक, एशिया बुक और इंडिया बुक में दर्ज हुआ है. इसके बाद उन्होंने 45 किलोमीटर तक सि पर फुटबॉल रखकर पैदल चलने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था. गिनीज बुक में दर्ज इस रिकॉर्ड के अलावा सिर पर फुटबॉल रखकर 100 मीटर की सबसे तेज दौड़ का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है.

योग दिवस के लिए की रोजाना प्रेक्टिस

रिकॉर्डधारी शेखावत ने बताया कि योग दिवस पर इस नए कारनामे के लिए उन्होंने रोजाना तीन-चार घंटे प्रेक्टिस की है. इस अभ्यास के बाद ही सिर पर फुटबॉल रखकर 4 घंटे प्राणायाम कर रिकॉर्ड बना पाए हैं. बता दें कि इस बार राज्य में प्रदेश स्तर का योग दिवस कार्यक्रम अजमेर में आयोजित हुआ है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष की अटकलों पर VIRAL हुआ कटारिया का रिएक्शन

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading