लाइव टीवी

झुंझुनूं: ग्रामीणों ने रचा अनूठा इतिहास, स्कूल के लिए घर-घर से एकत्र किए 41.51 लाख रुपए
Jhunjhunu News in Hindi

Imtiyaz Bhati | News18 Rajasthan
Updated: December 23, 2019, 7:35 PM IST
झुंझुनूं: ग्रामीणों ने रचा अनूठा इतिहास, स्कूल के लिए घर-घर से एकत्र किए 41.51 लाख रुपए
ग्रामीणों ने चार महीने में गांव में डोर-टू-डोर संपर्क कर 41 लाख 51 हजार रुपए की राशि इकट्ठा कर डाली.

झुंझुनूं (Jhunjhunun) जिले के लालपुर गांव (Lalpur Village) के लोगों ने इतिहास रच दिया है. गांव के लोगों ने सरकार (Government) और नेताओं (leaders) का मुंह ताकने की बजाय खुद के पैसे से काम करवाने का एक अनोखा उदाहरण (Unique Example) पेश किया है.

  • Share this:
झुंझुनूं. जिले के लालपुर गांव (Lalpur Village) के लोगों ने इतिहास रच दिया है. गांव के लोगों ने सरकार (Government) और नेताओं (leaders) का मुंह ताकने की बजाय खुद के पैसे से काम करवाने का एक अनोखा उदाहरण (Unique Example) पेश किया है. गांव के जर्जर सरकारी स्कूल (Government school) को देखकर ग्रामीणों ने अपने पैसों से स्कूल बनवाने का निर्णय लिया था. उसी संकल्प को पूरा करने के लिए ग्रामीणों ने गांव के प्रत्येक घर से सहयोग राशि एकत्र का सोमवार को 41 लाख 51 हजार रुपए की राशि का चैक जिला कलक्टर को सौंपा.

200 रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक का सहयोग दिया
लालपुर के सरकारी स्कूल का भवन काफी जर्जर हालात में था. सरकार और नेताओं की ओर से कुछ नहीं होता देखकर ग्रामीणों ने इसी वर्ष चार महीने पूर्व 15 अगस्त को खुद के पैसे से स्कूल भवन बनवाने का संकल्प लिया. ग्रामीणों ने चार महीने में गांव में डोर-टू-डोर संपर्क कर 41 लाख 50 हजार रुपए की राशि इकट्ठा कर डाली. इसमें ग्रामीणों ने 200 रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक का सहयोग दिया है.

जिला कलक्टर को सौंपा चैक



अपने संकल्प को पूरा करने के लिए ग्रामीणों ने सोमवार को इस राशि का चैक स्कूल प्रिंसीपल सुमन भड़िया और शिक्षक अशोक शर्मा की मौजूदगी में जिला कलक्टर रवि जैन को सौंपा. ग्रामीणों ने बताया कि अब वे जन सहभागिता योजना के तहत स्कूल का भवन सरकार से बनवाएंगे.  जिला कलक्टर ने भी ग्रामीणों के इस प्रयास का सराहा.



1 करोड़ का स्कूल भवन बनने की है संभावना
उल्लेखनीय है कि जन सहभागिता योजना के तहत 40 प्रतिशत पैसा दानदाता और 60 प्रतिशत पैसा सरकार को देना होता है. इस लिहाज से अब करीब एक करोड़ रुपए स्कूल के भवन में खर्च होंगे. यह संभवतया पहला मामला है जब स्कूल का भवन बनाने के लिए गांव के प्रत्येक घर ने सहयोग राशि दी है.

 

RBSE: 10वीं की परीक्षा तिथि घोषित, 12 से 24 मार्च तक चलेंगी, यह रहेगा शेड्यूल

RBSE: 5 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगी 12वीं की परीक्षाएं, यहां देखें पूरा शेड्यूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झुंझुनूं से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 7:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading