लाइव टीवी

मकर संक्रांति: चाइनीज मांझे को अलविदा कहने का संदेश देगी ये पतंगे, पक्षियों की भी बचेगी जान

Imtiyaz Bhati | News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2020, 7:26 PM IST
मकर संक्रांति: चाइनीज मांझे को अलविदा कहने का संदेश देगी ये पतंगे, पक्षियों की भी बचेगी जान
गांधी जीवन दर्शन समिति की ओर से चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने का संदेश देने वाली पतंगों का वितरण किया गया.

झुंझुनूं में गांधी जीवन दर्शन समिति (Gandhi Jeevan Darshan Samiti) ने पूरे शहर में करीब पांच हजार पतंगे बंटवाने का काम शुरू किया है. इन पतंगों में चाइनीज मांझे से होने वाले नुकसान के बारे में बताने के साथ-साथ चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने की अपील (Appeal) की गई है.

  • Share this:
झुंझुनूं. चाइनीज मांझे (Chinese thread) का उपयोग बंद हो और लोग इस खेल में इस्तेमाल होने वाले जानलेवा मांझे को अलवदिा कहें. इसके लिए झुंझुनूं में गांधी जीवन दर्शन समिति (Gandhi Jeevan Darshan Samiti) ने पूरे शहर में करीब पांच हजार पतंगे बंटवाने (Kites Ditributions) का काम शुरू किया है. इन पतंगों में चाइनीज मांझे से होने वाले नुकसान के बारे में बताने के साथ-साथ चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने की अपील की गई है. आज इन पतंगों का वितरण एडीएम राजेंद्र अग्रवाल तथा सभापति नगमा बानो ने शुरू किया.

नगर परिषद कार्यालय में नगमा बानो ने बांटी 5000 पतंगे

नगर परिषद झुंझुनूं में नगमा बानो ने उपस्थित लोगों और बच्चों को पतंगे बांटी तो वहीं एडीएम राजेंद्र अग्रवाल ने भी अपने कार्यालय में आए लोगों को पतंगे बांटी. समिति संयोजक मुरारी सैनी के इस प्रयासों की दोनों ही अतिथियों ने प्रशंसा की और अन्य से भी आह्वान किया कि वे इस तरह के कदम उठाएं. इस मौके पर पार्षद अब्दुला अगवान, संदीप चांवरिया आदि मौजूद थे.

'बेजुबान पक्षियों और मनुष्यों को बचाएंगी ये पतंगे'

गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक मुरारी सैनी ने कहा कि मकरसंक्राति के अवसर पर चाइनिज मांझे के सहारे जो पतंगे उड़ाई जाती है, उनसे हर साल बहुत बड़ी संख्या में पक्षियों की जान चली जाती हैं. चाइनिज मांझे से बच्चे, बूढ़ों और बाइक पर सवार लोग बहुत बुरी तरह घायल हो जाते हैं. उन्हें बचाने के लिए हमने गांधी जीवन दर्शन समिति की ओर प्रिंटेड पतंगे बंटवाई है.



यह भी पढ़ें: अजमेर: तीन दिन की मशक्कत के बाद ग्रामीणों के कब्जे में आया खूंखार मादा पैंथरमकर संक्रांति पर पतंगबाजी: जयपुर में शौक बना जानलेवा, अब तक कई जिंदगियां छिनी

सीकर: चाइनीज मांझे के चपेट में आने से मां और 6 साल का मासूम हुआ घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झुंझुनूं से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 7:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर