• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • रेलवे ने गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों के लिए शुरू की मात्र 3 रुपए में ये सुविधा

रेलवे ने गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों के लिए शुरू की मात्र 3 रुपए में ये सुविधा

फाइल फोटो

फाइल फोटो

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म की सेवा शुरू की है.

  • Share this:
    राजस्थान के झुंझुनूं जिले में ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो गया है. ऐसे में रेलवे पर यात्रियों का भार भी बढ़ गया है. बता दें कि रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है. ताकि यात्रियों को सफर करने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म की सेवा शुरू की है.

    स्टेशन आने से आधे घंटे पहले मिल जाएगा अलर्ट मैसेज

    आपको बता दें कि रेलवे की इस सेवा के तहत यात्रियों को उनके निर्धारित स्टेशन के आने से आधे घंटे पहले मैसेज के जरिए स्टेशन की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी. इससे यात्री अपने निर्धारित स्टेशन पर उतर सके. अक्सर ये देखा जाता है कि रात के समय सफर करते समय कई बार यात्री की नींद नहीं खुल पाती है. इस चलते उन्हें निर्धारत स्टेशन पर उतरने के बजाए दूसरे स्टेशन पर उतरना पड़ता है.

    वहीं गर्मी की छुट्टियों में बाहर घूमने जाने वाले यात्रियों को निर्धारित स्टेशन का पता नहीं होता, जिस कारण वे कई बार अन्य यात्रियों से इसकी जानकारी लेते हैं. ऐसे में इस सुविधा से यात्रियों को काफी लाभ मिल सकता है.

    इस तरह उठा सकते हैं अलर्ट मैसेेज सुविधा का लाभ

    लिहाजा, रेलवे की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को 139 नम्बर पर कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से बात करनी होगी. कस्टमर केयर प्रतिनिधि को पीएनआर और मोबाइल नंबर बताने होंगे. दोनों नंबरों की पुष्टि होने के बाद यह सुविधा यात्रियों को मिलनी शुरू हो जाएगी. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री से प्रति अलर्ट एसएमएस के लिए 3 रुपए का चार्ज वसूला जाएगा.

    वहीं कॉल के लिए भी शुल्क लगेगा. बता दें कि यात्री के पास 139 नंबर से फोन या मैसेज जाएगा. उसे रिसीव करने पर पहले भाषा का चयन करना होगा. इसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पीएनआर नंबर यात्री से पूछा जाएगा, जिसे डायल करने के बाद वह सत्यापित होने पर उसे गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर दिया जाएगा. इसके बाद यात्री का स्टेशन आने से आधे घंटे पहले अर्लट का मैसेज चला जाएगा.

    ये भी पढ़ें:- कांग्रेस MLA का दावा- बर्खास्त हो जाएगी राजस्थान सरकार! 

    ये भी पढ़ें:- पायलट और गहलोत से बेहद खफ़ा हैं राहुल, मिलने से किया इनकार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज